Chinese Apps Ban : TikTok और UC Browser समेत 59 ऐप्स बैन

सरकार ने इस घोषणा के बाद 11 लाख फ़ॉलोवर वाला अपना MyGov का tik tok account भी बंद कर दिया

Updated: Jun-29, 2020, 10:55 PM IST

Chinese Apps Ban : TikTok और UC Browser समेत 59 ऐप्स बैन

केंद्र सरकार ने चीन के साथ सीमा पर बढ़ रहे तनावों को देखते हुए टिकटॉक, यूसी ब्राउज़र, शेयर ईट समेत 59 अन्य लोकप्रिय मोबाइल ऐप्स को भारत में प्रतिबंधित कर दिया है। बैन किए गए 59 ऐप्लीकेशन्स के पीछे भारतीय नागरिकों की निजता को खतरा बताया जा रहा है। सरकार की ओर से जारी आदेश के अनुसार, उन 59 मोबाइल ऐप्स पर बैन लगाया गया है जो भारत की संप्रभुता, अखंडता और भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए पूर्वाग्रह से ग्रस्त थे।

केंद्र सरकार की IT Act की धारा 69(A) के तहत आईबी मिनिस्ट्री ने प्रोसिजर एंड सेफगार्ड्स फॉर ब्लॉकिंग ऑफ एक्सेस ऑफ इंफॉरमेशन बाई पब्लिक नियम 2009 और खतरों की आकस्मिक प्रकृति को देखते हुए इन ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया है। इस एलान के साथ ही सरकार ने अपने 11 लाख फॉलोवर वाले MyGov टिक-टॉक एकाउंट को भी बंद कर दिया है। सूचना तकनीकी मंत्रालय की तरफ से आए स्टेटमेंट में कहा गया है कि उन्हें गृह मंत्रालय के साइबर क्राइम सेंटर से इस पाबंदी के लिए जोरदार सलाह दी गई थी।

प्रतिबंधित एप्स की सूची इस प्रकार है...

 

दरअसल, चीनी नेटवर्क कंपनियों को विश्वभर में हमेशा संदेह की निगाह से देखा जाता रहा है। कई बार भिन्न-भिन्न रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि चीन अपने मोबाइल एप्स के जरिए लोगों के महत्वपूर्ण डाटा चोरी करता है। इस बात को देखते हुए भारत सरकार ने सोमवार को देशभर में 59 चीनी एप्स को प्रतिबंधित करने का फैसला लिया है।