बस्तर डोम में राहुल गांधी ने बनाया दीपक, न्याय योजना का शुभारंभ कर भूमिहीनों के खाते में डाले पैसे

राहुल गांधी के रायपुर दौरे के दौरान दिखा आदिवासी समुदाय का उत्साह, विभिन्न पारंपरिक तरीकों से हुई राहुल गांधी की स्वागत, आदिवासी महिलाओं ने गिफ्ट किया जैकेट

Updated: Feb 03, 2022, 10:24 AM IST

रायपुर। कांग्रेस नेता राहुल गांधी गुरुवार को एकदिवसीय छत्तीसगढ़ दौरे पर पहुंचे हैं। राहुल गांधी के इस दौरे को लेकर आदिवासी समुदाय के लोगों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। इसी बीच एक दिलचस्प तस्वीर सामने आई है। इसमें राहुल गांधी स्वयं बैठकर मिट्टी के दीपक बना रहे हैं।

जानकारी के मुताबिक यह तस्वीर बस्तर डोम की है। यहां राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे जनकल्याणकारी कार्यों के अवलोकन के दौरान उन्हें मिट्टी का सामान बनाने वाला कलाकार भी दिखा। राहुल गांधी वहीं बैठे और खुद मिट्टी का दिया बनाया। इस दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी मौजूद थे। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक राहुल गांधी ने यहां तीखुर शेक का भी आनंद लिया। यह वही शेक है जो भूपेश बघेल सरकार के प्रयासों से दुबई एक्सपोर्ट होने वाला है। इसे नक्सल प्रभावित बस्तर जिले के कोंडागांव की महिलाएं बनाती हैं। उन्होंने कांकेर वैली सीताफल परियोजना का अवलोकन भी किया। राहुल गांधी ने इस दौरान कहा कि सीताफल को अच्छी आमदनी का जरिया बनाना प्रशंसनीय कार्य है। 

विकास प्रदर्शनी के स्टॉल पर अधिकारियों ने उन्हें बताया कि 5000 परिवारों को रोजगार मिला है और उन्हें 62 लाख रुपए आमदनी हुई है। इससे पहले उन्होंने राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के तहत साढ़े तीन लाख से अधिक हितग्राहियों को 6,000 रुपए प्रति व्यक्ति हस्तांतरित किया। छत्तीसगढ़ सरकार ने इस योजना के लिए 200 करोड़ रुपए बजट रखा है।

यह भी पढ़ें: राहुल के लिए आरती का थाल लिए खड़ी थी आदिवासी महिला, CM बघेल ने दिया नेग, देखें वीडियो

बता दें कि राहुल गांधी के छत्तीसगढ़ दौरे के दौरान राज्य को कई सौगातें मिलेंगी। राहुल गांधी इस दौरान अमर जवान ज्योति की नींव रखने के साथ नया रायपुर में निर्मित सेवाग्राम का शिलान्यास करेंगे। बापू की स्मृतियों में निर्मित यह सेवाग्राम बापू के विचारों, आदर्शों और दर्शन का केंद्र के रूप में विकसित किया गया है। राहुल गांधी राजीव युवा मितान क्लब का भी शुभारंभ करेंगे।