रविवार को भी खुलेंगे छत्तीसगढ़ के स्कूल, बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी के मद्देनजर बड़ा फैसला

2 और 3 मार्च से शुरू हो रही हैं छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षा, छात्रों के डाउट क्लियर करने और रिवीजन करवाने के लिए संडे को खोला जा रहा स्कूल, कोरोना महामारी की वजह से पहले ही हो चुका है छात्रों की पढ़ाई का नुकसान

Updated: Feb 15, 2022, 07:27 AM IST

Photo Courtesy: ABP
Photo Courtesy: ABP

रायपुर। छत्तीसगढ़ में मार्च में हाई स्कूल और हायर सेकेंडरी स्कूल की बोर्ड परीक्षाएं होने वाली हैं। कोरोना महामारी की वजह से छात्रों का सिलेबस पूरा नहीं हुआ है। वही कई छात्रों में कई विषयों को लेकर डाउट्स हैं। इन सभी समस्याओं का हल निकालते हुए स्कूल शिक्षा विभाग ने प्रदेश के सभी स्कूल रविवार और अन्य छुट्टी के दिनों में भी खोलने का आदेश दिया है, जिससे 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के छात्रों की पढ़ाई करवाई जा सके। छुट्टी के दिनों में टीचर्स और छात्रों को स्कूल आना होगा। इसके लिए छत्तीसगढ़ शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर दिया है। इस साल प्रदेशभर में 12वीं के 2 लाख 90 हजार छात्रों ने परीक्षा का फार्म भरा है।

और पढ़ें: Jyotiraditya Scindia ने कांग्रेस छोड़ी, लेकिन फायदा किसका हुआ

10वीं के 3 लाख 93 हजार छात्र परीक्षा देने वाले हैं। छत्तीसगढ़ बोर्ड की 12वीं की परीक्षा 2 मार्च से 30 मार्च होनी है, वहीं 10वीं की परीक्षा 3 मार्च से 23 मार्च तक आयोजित की जाएगी। छात्रों को उनके स्कूलों में ही आकर परीक्षा लिखनी होगी, अन्य सेंटर पर नहीं जाना होगा। परीक्षा का समय सुबह 9 बजे से दोपहर 12.15 बजे तक रखा गया है। सभी स्कूलों को परीक्षा के दौरान कोरोना गाइड लाइन का पालन करने को कहा गया है। कोरोना संक्रमण की स्थिति में छात्र को दूसरे कमरे में बैठाकर परीक्षा दिलवाई जाएगी।

और पढ़ें: ग्वालियर में मिली 4 दिन पुरानी सड़ी गली लाश, शव को जानवरों ने नोचा, हत्याकर फेंकने की आशंका

सोमवार प्रदेश में 100 फीसदी क्षमता से स्कूल खुल गए हैं। जो रविवार को भी खुले रहेंगे। बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए खास वॉट्सऐप ग्रुप तैयार किया गया है, जिसमें छात्र घर पर किसी भी समय शिक्षक से सीधे सवाल कर सकते हैं। छात्रों को रिवीजन और प्रैक्टिस करवाई जा रही है। बोर्ड परीक्षा के मद्देनजर पहले भी छात्रों से हर सब्जेक्ट को दो असाइनमेंट लिखवाए जा चुके हैं। छात्रों को कहा गया था कि अगर वे असनाइनमेंट्स नहीं लिखेंगे तो उन्हें परीक्षा में नहीं बैठने दिया जाएगा। इस असाइनमेंट्स से छात्रों को उत्तर लिखने की प्रैक्टिस करवाई जा चुकी है। वहीं बोर्ड के पुराने टॉपर्स भी छात्रों की मदद की मदद को आगे आए हैं।