कम हुई Elon Musk की नेटवर्थ, शेयरों में गिरावट की वजह से करीब दो लाख करोड़ रुपए का नुकसान

इस साल टेस्ला की कोई नई कार बाजार में आएगी, शेयर्स में गिरावट के बाद लिया फैसला, 11.5 प्रतिशत की गिरावट के बाद 829.10 डॉलर रह गया कंपनी का शेयर

Updated: Jan 29, 2022, 06:02 AM IST

Photo Courtesy: the guardian
Photo Courtesy: the guardian

इलेक्ट्रानिक कार कंपनी टेस्‍ला के सीईओ एलन मस्‍क के करीब दो लाख करोड़ रुपए एक ही दिन में डूब गए हैं। टेस्ला के शेयरों गिरावट के बाद सीईओ एलोन मस्क ने कहा कि कंपनी इस साल बाजार में कोई नया गाड़ी नहीं लाएगी। कंपनी को इतने बड़े नुकसान की मुख्य वजह विश्व शेयर बाजार में गिरावट है। दरअसल गुरुवार को ग्लोबल मार्केट में भारी गिरावट देखने को मिली थी। जिसके कारण विश्वभर के अरबपतियों की नेटवर्थ में बड़ी गिरावट देखने को मिली है। इसमें सबसे ज्‍यादा घाटा दुनिया के सबसे अमीर शख्‍स कहे जाने वाले एलन मस्‍क को हुआ है।

शेयर्स में गिरावट का असर टेस्ला के CEO की नेटवर्थ पर पड़ा है। टॉप 15 में एलन मस्‍क के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी को करीब डेढ़ बिलियन डॉलर और उसके बाद लैरी एलिसन को सबसे ज्‍यादा घाटा उठाना पड़ा है।

टेस्ला के शेयर्स में 11.5 प्रतिशत की गिरावट आई है। जिससे टेस्‍ला का शेयर 829.10 डॉलर रह गया है। ब्‍लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्‍स की मानें तो एलन मस्‍क की नेटवर्थ में करीब दो लाख करोड़ रुपए की गिरावट के बाद 216 बिलियन डॉलर रह गई है। नवंबर के पहले हफ्ते में टेस्ला के CEO की नेटवर्थ 340 अरब डॉलर थी। जिसमें अब 124 अरब डॉलर की गिरावट हो चुकी है। जुलाई 2019 के बाद से टेस्ला के शेयरों में सबसे तेज कमाई के बाद गिरावट दर्ज की गई है। दरअसल बिटकॉइन और क्रिप्‍टोकरेंसी पर भी मस्क की अच्छी पकड़ है। इसके दाम भी अब कम हो गए इसका असर भी देखने को मिल रहा है।