बजट से पहले अच्छी खबर, जनवरी में हुआ 1.38 लाख करोड़ रुपए का GST कलेक्शन

जनवरी 2021 के मुकाबले इस साल 15 फीसदी ज्यादा बढ़ जीएसटी संग्रह, यह लगातार चौथा महीना है, जब जीएसटी का कलेक्शन 1.30 लाख करोड़ रुपये से अधिक रहा है

Updated: Feb 01, 2022, 06:15 AM IST

नई दिल्ली। देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अब से थोड़े ही देर में आम बजट पेश करेंगी। केंद्रीय बजट से देश के लोगों को काफी उम्मीदें हैं। बजट से पहले ही आर्थिक मोर्चे से एक अच्छी खबर आई है। जनवरी महीने में रिकॉर्ड 1.38 लाख करोड़ रुपये का जीएसटी कलेक्शन हुआ है। 

पिछले साल जनवरी के मुकाबले यह आंकड़ा 15 फीसदी ज्यादा है। यह लगातार चौथा महीना है, जब जीएसटी का कलेक्शन 1.30 लाख करोड़ रुपये से अधिक रहा है। दिसंबर 2021  में जीएसटी कलेक्शन 1,29,780 करोड़ रुपये रहा था। वहीं नवंबर में कुल जीएसटी संग्रह 1.31 लाख करोड़ था। अब तक सबसे ज्यादा जीएसटी कलेक्शन 1.39 लाख करोड़ रुपये अप्रैल, 2021 में हुआ था। 

यह भी पढ़ें: Union Budget Live: संसद पहुंची वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, आज पेश होना है बजट

केंद्र सरकार ने उम्मीद जताई है कि आने वाले महीनों में जीएसटी कलेक्शन में तेजी का यह दौर जारी रहेगा। कोरोना की तीसरी लहर का बहुत ज्यादा असर न होने और अब उसके ढलान की ओर जाने से इकॉनमी की उम्मीदें बढ़ी हैं। त्योहारों के सीजन भी देश में अच्छा गुजरा है। 

सोमवार को ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि वित्त वर्ष 2022-23 में 8-8.5 फीसदी की आर्थिक ग्रोथ का अनुमान है। यदि ऐसा होता है तो यह अर्थव्यवस्था के लिए गुड न्यूज होगी। जीएसटी कलेक्शन के अलावा कोई और इंडिकेटर्स ऐसे हैं, जो बता रहे हैं कि आने वाले महीनों में इकॉनमी की रफ्तार तेज हो सकती है।