रोल्स रॉयस की बिक्री में रिकॉर्ड इजाफा, 117 वर्षों में किया सबसे अधिक कारोबार

रोल्स रॉयस की बिक्री में रिकॉर्ड 50 फीसदी की वृद्धि देखी गई है, बीते वर्ष महामारी के बावजूद रोल्स रॉयस की कारों की मार्केट में काफी डिमांड रही

Updated: Jan 11, 2022, 02:54 PM IST

रोल्स रॉयस की बिक्री में रिकॉर्ड इजाफा, 117 वर्षों में किया सबसे अधिक कारोबार
Photo Courtesy: gear patrol

नई दिल्ली। रोल्स रॉयस कंपनी ने कारों की बिक्री के लिहाज़ से नया कीर्तिमान स्थापित किया है। बीते वर्ष रोल्स रॉयस कारों की रिकॉर्ड बिक्री दर्ज की गई। जो कि कंपनी के 117 वर्षों के इतिहास में सबसे अधिक है। 1906 में स्थापित इस ब्रिटिश कंपनी को 1998 में जर्मनी की ऑटो दिग्गज बीएमडब्ल्यू ने खरीद लिया था।

रिपोर्ट्स के मुताबिक 2021 में रोल्स रॉयस की बिक्री में 50 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई। वैश्विक महामारी के बावजूद रोल्स रॉयस ने वैश्विक स्तर पर 5,586 कारों की बिक्री की। 2020 की तुलना में बिक्री हुई कारों में 1,836 अधिक कारों की बिक्री हुई। जबकि 2020 में जब कोरोना के कारण कार निर्माताओं के कारोबार बुरी तरह से प्रभावित था, उस वर्ष भी पिछले वर्ष की तुलना में 461 अधिक रोल्स रॉयस के कारों की बिक्री हुई। 

रोल्स रॉयस की यह रिकॉर्ड बिक्री इस लिहाज से भी खास है क्योंकि सोसायटी ऑफ मोटर्स मैन्युफैक्चरर एंड ट्रेडर्स के मुताबिक 2021 ब्रिटेन में विदेशी वाहन निर्माताओं द्वारा लगभग 1.65 मिलियन वाहनों का उत्पादन किया गया। जो कि भले ही पिछले वर्ष के उत्पादन की तुलना में एक फीसदी अधिक था, लेकिन 2019 में बाजार में महामारी के पूर्व स्तर से 29 फीसदी कम था। 

रोल्स रॉयस मोटर कार के सीईओ मुलर ओटवोस ने अपने बयान में कहा कि बीता साल कारोबार के लिहाज से कंपनी के लिए अभूतपूर्व साल साबित हुआ। 117 वर्षों में पहली बार वैश्विक बाजार में कम्पनी द्वारा निर्मित गई कारों की इस स्तर पर मांग देखी गई। मुलर ने कहा कि हमने भारी डिमांड को देखते हुए ग्राहकों तक उनकी पसंदीदा कार मुहैया कराने में देरी नहीं की। समय पर उन्हें कारों की डिलीवरी की गई। रिकॉर्ड कारोबार को देखते हुए रोल्स रॉयस जल्द ही अपनी इलेक्ट्रिक कार स्पेक्टर लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।