रूस-यूक्रेन युद्ध का भारतीय करेंसी पर असर, डॉलर के मुकाबले रुपए में आई रिकॉर्ड गिरावट

रुपया शुक्रवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 23 पैसे टूटकर 76.17 पर बंद हुआ था, सोमवार को शुरुआती कारोबार में रुपया अमेरिकी मुद्रा डॉलर के मुकाबले गिरकर 76.92 पर पहुंच गया 

Updated: Mar 07, 2022, 07:44 AM IST

Photo Courtesy: BloombergQuint
Photo Courtesy: BloombergQuint

नई दिल्ली। रूस-यूक्रेन में चल रहे युद्ध के बीच कच्चे तेल में रिकॉर्ड तेजी के कारण डॉलर के मुकाबले रुपया अब तक के निचले स्तर पर पहुंच गया है। सोमवार को शुरुआती कारोबार में रुपया अमेरिकी मुद्रा डॉलर के मुकाबले गिरकर 76.92 पर पहुंच गया। एक समय यह 76.96 के निचले स्तर पर भी पहुंच गया था। शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले भारतीय मुद्रा 76.16 पर बंद हुआ था।

माना जा रहा है कि रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण भू-राजनीतिक जोखिम बढ़ने के बीच निवेशकों द्वारा डॉलर के रूप में सुरक्षित ठिकाना खोजने के कारन रुपया सोमवार को शुरुआती कारोबार में काफी पिछड़ता दिखा। विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि रूस और यूक्रेन के बीच बढ़ते तनाव ने कच्चे तेल की कीमतों में भारी बढ़ोतरी की है, जिससे घरेलू मुद्रास्फीति और व्यापार घाटे को लेकर चिंताएं बढ़ गई हैं।

विदेशी कोषों के लगातार बाहर जाने और घरेलू शेयर बाजार में गिरावट से भी निवेशकों की धारणा प्रभावित हुई है। इसलिए शेयर बाजारों में सोमवार को लगातार चौथे कारोबारी सत्र में गिरावट देखी गई। सीआर फॉरेक्स एडवाइजरी ने एक नोट में कहा कि वैश्विक बिकवाली की वजह से भारतीय शेयर बाजार में 2 फीसदी से ज्यादा गिरावट आई है।

बता दें कि मार्च के शुरुआती 7 दिनों विदेशी संस्थागत निवेशकों ने भारतीय बाजार से 16,800 करोड़ रुपये से ज्यादा निकासी की है। आगे भी यही रुख देखने को मिल सकता है। क्रूड ऑयल की कीमतों में तेजी जारी रही तो आगे भी डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट आएगी। क्रूड का 128 डॉलर पर पहुंचना दुनियाभर की अर्थव्यवस्थाओं और शेयर बाजारों के लिए बड़ा झटका है।