Union Budget Live: अमृतकाल के ब्लू प्रिंट में आम आदमी को राहत नहीं, इनकम टैक्स स्लैब में नहीं हुआ बदलाव

निर्मला सीतारमण आज चौथा बजट पेश करने जा रही हैं, पांच राज्यों में होने वाले चुनावों के मद्देनजर इस बजट को अहम माना जा रहा है, किसान और छोटे मंझोले उद्योग राहत की उम्मीद लगाए बैठे हैं

Updated: Feb 01, 2022 07:27 AM IST

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2022-23 का बजट पेश कर दिया है। निर्मला सीतारमण ने इसे अमृत काल का ब्लू प्रिंट नाम दिया है। हालांकि वित्त मंत्री द्वारा पेश किए गए इस बजट का विरोध शुरू हो चुका है। इस बजट में आम आदमी को राहत प्रदान नहीं की गई है। केंद्र सरकार ने इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया है। जबकि कॉरपोरेट घरानों को राहत प्रदान करने के लिए कॉरपोरेट टैक्स को 18 फीसदी से घटाकर 15 फीसदी कर दिया गया है

 

 

Live Updates

बजट के खिलाफ पी चिदंबरम करेंगे प्रेस कॉन्फ्रेंस, इनकम टैक्स में राहत न देने का उठाएंगे मुद्दा

बजट के खिलाफ पी चिदंबरम करेंगे प्रेस कॉन्फ्रेंस, इनकम टैक्स में राहत न देने का उठाएंगे मुद्दा

वित्त मंत्री द्वारा पेश किए गए बजट का विरोध शुरू हो गया है। कांग्रेस नेता पी चिदंबरम इस संबंध में आज प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाले हैं। इनकम टैक्स में आम आदमी को राहत न देने का मुद्दा पी चिदंबरम उठा सकते हैं। इसके साथ ही कॉरपोरेट टैक्स में कटौती का मुद्दा भी ज़ोर पकड़ रहा है।

वित्त मंत्री का भाषण समाप्त, बुधवार शाम चार बजे तक ले लिए सदन की कार्यवाही स्थगित

वित्त मंत्री का बजट भाषण समाप्त हो गया है। इसके साथ ही स्पीकर ओम बिरला ने सदन की कार्यवाही को बुधवार शाम चार बजे तक के लिए स्थगित कर दी है।

आईटीआर में गड़बड़ी की सुधार में दो साल का समय मिलेगा: वित्त मंत्री

निर्मला सीतारमण इस समय टैक्स संबंधी एलान कर रही हैं। उन्होंने कहा है कि आईटीआर में गड़बड़ी के सुधार में कम से कम दो साल का वक्त मिलेगा।

जनवरी महीने में जीएसटी का रिकॉर्ड कलेक्शन हुआ

वित्त मंत्री ने बजट पढ़ते वक्त सदन को जानकारी देते हुए यह दावा किया कि जनवरी महीने में जीएसटी का रिकॉर्ड कलेक्शन किया गया है।

वर्चुअल एसेट से आमदनी पर तीस फीसदी का टैक्स लगेगा

वित्त मंत्री ने कहा कि वर्चुअल एसेट से आमदनी पर तीस फीसदी टैक्स लगेगा। क्रिप्टो करेंसी को भी इसके दायरे में लाया गया है। इसके साथ ही आरबीआई Digital Rupee जारी करेगा।

कॉरपोरेट टैक्स घटाने का ऐलान

वित्त मंत्री ने कॉरपोरेट टैक्स घटाने का ऐलान किया है। वित्त मंत्री ने कहा है कि कॉरपोरेट टैक्स को 18 फीसदी से घटाकर 15 फीसदी कर दिया गया है।

163 लाख किसानों से होगी धान और गेहूं की खरीद

163 लाख किसानों से होगी धान और गेहूं की खरीद

वित्त मंत्री ने कहा कि वित्त वर्ष 2022-23 में केंद्र सरकार देश भर के लगभग 163 लाख किसानों से 1208 मिट्रिक टन गेहूं और धान की खरीद करेगी। इसके साथ ही उन्होंने दावा किया कि इस वित्त वर्ष किसानों के खातों में 2.37 लाख करोड़ की एमएसपी की राशि सीधे पहुंचाई जाएगी।

ECLGS योजना की अवधि को मार्च 2023 तक बढ़ाया जाएगा: वित्त मंत्री

वित्त मंत्री ने कहा कि आपातकालीन क्रेडिट लाइन गारंटी योजना (ईसीएलजीएस) को मार्च 2023 तक बढ़ाया जाएगा, गारंटी कवर को 50,000 करोड़ रुपये से बढ़ाकर कुल 5 लाख करोड़ रुपये किया जाएगा

रक्षा के क्षेत्र में रिसर्च को दिया जाएगा बढ़ावा

वित्त मंत्री ने कहा कि रक्षा के क्षेत्र में अनुसंधान को केंद्र सरकार बढ़ावा देगी। इसके लिए 25 फीसदी बजट मुहैया कराया जाएगा।

75 जिलों में डिजिटल बैंकिंग की होगी शुरुआत

वित्त मंत्री ने कहा कि गांवों को डिजिटल इंडिया से जोड़ने के लिए इस वर्ष देश भर के कुल 75 जिलों में डिजिटल बैंकिंग सेवा की शुरुआत की जाएगी। 2022 से डाकघरों में डिजिटल बैंकिंग सेवा की शुरुआत की जाएगी। वहीं डाकघरों में एटीएम की सुविधा होगी।

रक्षा क्षेत्र को आत्मनिर्भर बनाने पर होगा ज़ोर: वित्त मंत्री

वित्त मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार का ध्यान रक्षा क्षेत्र को आत्मनिर्भर बनाने पर भी केंद्रित है। हमारा प्रयास है कि रक्षा के क्षेत्र में आयात के मुकाबले हमारा निर्यात बढ़े। ताकि हम इस क्षेत्र में पूर्ण रूप से आत्मनिर्भर बन सकें। वित्त मंत्री ने कहा कि डीआरडीओ की सहायता से रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता के लक्ष्य को हम प्राप्त करेंगे।

टेलीकॉम सेक्टर को देंगे बढ़ावा

वित्त मंत्री ने कहा कि भारत में 5G नेटवर्क के प्रसार के लिए टेलीकॉम सेक्टर को बढ़ावा देगी। इसके लिए 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी होगी।

80 लाख नए घरों का होगा निर्माण, पासपोर्ट में लगेगी चिप

वित्त मंत्री ने कहा कि इस वित्त वर्ष देश भर में अस्सी लाख घरों का निर्माण होगा। इसके लिए केंद्र सरकार 48 हजार करोड़ की राशि आवंटित करेगी। वहीं उन्होंने बजट पढ़ने के दौरान यह भी बताया कि इस साल से चिप लगे पासपोर्ट आएंगे। वहीं वित्त मंत्री के कहा कि केंद्र सरकार एलआईसी का आईपीओ भी जल्द करेगी।

डिजिटल यूनिवर्सिटी का होगा निर्माण: वित्त मंत्री

वित्त मंत्री ने कहा कि छात्रों तक शिक्षा का प्रसार बढ़ाने के लिए डिजिटल यूनिवर्सिटी का निर्माण होगा। हर कक्षा में टीवी भी लगाया जाएगा। युवाओं को स्किल्ड वर्कर बनाने पर सरकार अपना ध्यान केंद्रित करेगी।

नारी शक्ति पर भी रहेगा सरकार का ज़ोर: वित्त मंत्री

वित्त मंत्री ने कहा कि हर क्षेत्र में नारियों की भागीदारी बढ़ाने पर सरकार का ध्यान केंद्रित रहेगा। नारी शक्ति को बढ़ावा देने के लिए सरकार लगातार प्रयासरत है।

किसानों को डिजिटल सेवा मुहैया कराएगी सरकार: वित्त मंत्री

वित्त मंत्री ने कहा कि किसानों को डिजिटल सेवाएं भी मुहैया कराई जाएंगी। वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि केंद्र सरकार 60 लाख नई नौकरियां भी देगी।

किसानों से जुड़े कोर्स सिलेबस में जुड़ेंगे

वित्त मंत्री ने कहा कि राज्य सरकारों को फार्मिंग कोर्स को सिलेबस में जोड़ने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इसके साथ ही वित्त मंत्री ने कहा कि वित्त वर्ष 2022-23 में नेशनल हाईवे को 25 हजार किलोमीटर तक बढ़ाया जाएगा। वहीं अगले तीन वर्षों में 400 नई वंदे भारत ट्रेनें तैयारी की जाएंगी।

केन बेतवा परियोजना से पहुंचेगा किसानों को लाभ

वित्त मंत्री ने कहा कि केन बेतवा सिंचाई परियोजना से लाखों किसानों को लाभ पहुंचेगा। वित्त मंत्री ने कहा कि लाभार्थी किसानों तक फसल की बुआई से लेकर कटाई तक के लिए जरूरी तकनीक पहुंचाने के लिए हमारी सरकार राज्य सरकारों के साथ मिलकर काम करेगी।

कृषि क्षेत्र के उत्थान पर भी रहेगा ज़ोर: वित्त मंत्री

वित्त मंत्री ने कहा कि यह बजट किसानों को भी फायदा पहुंचेगा। कृषि क्षेत्र के उत्थान में यह बजट काफी मददगार साबित होगा। 

पीएम गति शक्ति और सात इंजनों से लगेगा बेड़ा पार

वित्त मंत्री ने कहा कि पीएम गति शक्ति योजना और सात इंजनों के ज़रिए हम अपने लक्ष्य तक पहुंचेंगे। इन इंजनों में रोड, रेलवे, एयरपोर्ट्स शामिल हैं। जो कि सर्वांगीण विकास के लक्ष्य की ओर बढ़ने में हमारी मदद करेंगे। वित्त मंत्री ने कहा कि निजी और सार्वजनिक क्षेत्रों का समन्वय ही देशवासियों के लिए रोजगार के अवसर पैदा करेगा।

आत्मनिर्भर भारत की अवधारणा पर केंद्रित है बजट: वित्त मंत्री

वित्त मंत्री ने कहा कि यह बजट अमृत काल की ओर पहुंचने की ओर कदम है। हमारा ध्यान समाज के तमाम वर्गों को आर्थिक तौर पर सक्षम बनाना है। 

वित्त मंत्री ने की बजट पढ़ने की शुरुआत

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पढ़ना शुरू कर दिया है। निर्मला सीतारमण ने बजट की शुरुआत भारत के इकोनॉमिक ग्रोथ से की। निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारत ने मुश्किलों हालात में भी नौ फीसदी से अधिक ग्रोथ दर्ज की। वित्त मंत्री ने कहा कि सबका प्रयास के मूल मंत्र से प्रगति की राह पर चलेंगे। वित्त मंत्री ने कहा कि हमारे लक्ष्य में डिजिटल इकोनॉमी को बढ़ावा देना है। हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर पर जोर देना है। वित्त मंत्री ने कहा कि 2014 के बाद से ही हमारी सरकार हाशिए पर खड़े लोगों के उभार के लिए लगातार प्रयासरत है। हमारी सरकार ने मध्यम वर्ग के लिए कई काम किए हैं। इस बजट का लक्ष्य इंडिया एट हंड्रेड की परिकल्पना को साकार करना है। 

मोदी कैबिनेट ने दी बजट को मंजूरी

मोदी कैबिनेट ने दी बजट को मंजूरी

संसद में बजट पेश होने से पहले मोदी कैबिनेट ने बजट पर अपनी मुहर लगा दी है। अब से कुछ ही देर में बजट पेश होगा।

संसद पहुंचे पीएम मोदी

संसद पहुंचे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी संसद पहुंच चुके हैं। प्रधानमंत्री मोदी के साथ साथ मोदी सरकार के तमाम मंत्रियों का संसद पहुंचने का सिलसिला जारी है। गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव सहित तमाम मंत्री संसद परिसर में दाखिल हो चुके हैं।

संसद पहुंचे गृह मंत्री अमित शाह, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव भी साथ में मौजूद

संसद पहुंचे गृह मंत्री अमित शाह, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव भी साथ में मौजूद

बजट पेश होने से पहले मोदी सरकार के मंत्रियों का संसद पहुंचना जारी है। गृह मंत्री अमित शाह संसद पहुंच चुके हैं। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव भी उनके साथ मौजूद थे। वहीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी संसद में दाखिल हो गए हैं।

बजट की कॉपियों से भरा ट्रक पंहुचा संसद

बजट की कॉपियों से भरा ट्रक पंहुचा संसद

बजट पेश होने से पहले उसकी कॉपियों से भरा ट्रक संसद पहुंच गया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करने के बाद वित्त मंत्री भी संसद पहुंच गई हैं। संसद में प्रवेश करते वक्त वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के चेहरे पर मुस्कान साफ नज़र आई। अब उनका बजट आम आदमी के चेहरे पर कितनी मुस्कान लाता है, यह अबसे थोड़ी ही देर में साफ हो जाएगा। 

बही खाता लेकर राष्ट्रपति कोविंद से मिलने पहुंचीं वित्त मंत्री

बही खाता लेकर राष्ट्रपति कोविंद से मिलने पहुंचीं वित्त मंत्री

Photo Courtesy: ANI

बजट पेश करने से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलकात की। इस दौरान वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी और भगवत कराड भी मौजूद रहे।

शेयर बाज़ार में मंगल

शेयर बाज़ार में मंगल

मंगलवार के दिन बजट पेश होने से पहले शेयर बाजार के कारोबार में भी मंगल देखा जा रहा है। सेंसेक्स और निफ्टी के कारोबार में उछाल दर्ज की गई है। शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स में 580 जबकि निफ्टी में 142 अंकों की उछाल दर्ज की गई है।

स्वास्थ्य बजट पर रहेंगी नज़रें

स्वास्थ्य बजट पर रहेंगी नज़रें

वित्त मंत्री द्वारा पेश किए जाने वाले इस बजट में सबके नजरें स्वास्थ्य बजट पर होंगी। कोरोना का कहर अब तक थमा नहीं है। पिछले बजट के बाद देश कोरोना की दूसरी लहर से भी जूझ चुका है। और इस दौरान इलाज के लिए भटकते लोगों को देख स्वास्थ्य ढांचे पर भी गंभीर सवाल खड़े हुए थे।

 

छोटे और मंझोले उद्योग को है राहत की उम्मीदें

कोरोना काल में छोटे व मंझोले उद्योगों को बड़ी मार झेलनी पड़ी है। ऐसे में उन्हें उम्मीद है कि शायद केंद्र सरकार उनके लिए अपने बजट से कुछ राहत दे। 

किसानों के लिए बड़े ऐलान संभव

किसानों के लिए बड़े ऐलान संभव

वित्त मंत्री की ओर से बजट में किसानों के लिए बड़े ऐलान किए जा सकते हैं। पंजाब और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में किसानों की बड़ी संख्या है। और यहां के अधिकतर किसानों ने कृषि आंदोलन में सक्रिय भूमिका निभाई थी। किसानों के मन में केंद्र सरकार के प्रति पनपे अविश्वास और नाराजगी की खाई पाटने के लिए उनके बड़े ऐलान संभव हैं। कयास लगाए जा रहे हैं कि बजट में किसान सम्मान निधि में बढ़ोतरी का ऐलान हो सकता है।

संसद में दाखिल हुईं वित्त मंत्री

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद पहुंच चुकी हैं। ग्यारह बजे वे अपना चौथा बजट पेश करेंगी।