Union Budget: क्रिप्टोकरेंसी से आय पर 30 फीसदी टैक्स, RBI जारी करेगा Digital Rupee

लोकसभा में बजट भाषण के दौरान निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया कि रिजर्व बैंक द्वारा डिजिटल रुपए जारी किया जाएगा, क्रिप्टोकरेंसी से होने वाले आय पर 30 फीसदी टैक्स लगेंगे और उपभोक्ता अपनी ITR दो साल के भीतर फाइल कर सकते हैं

Updated: Feb 01, 2022, 07:19 AM IST

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण के दौरान डिजिटल करेंसी को लेकर बड़ी बात कही है। वित्त मंत्री ने ऐलान किया है कि भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा अपना डिजिटल रुपए जारी करेगा। आरबीआई द्वारा जारी डिजिटल कॉइन ब्लॉक चेन तकनीक पर आधारित होगा, जिस तकनीक पर बिटकॉइन आधारित है।

वित्त मंत्री ने इस दौरान कहा कि क्रिप्टोकरेंसी से होने वाली आय पर टैक्स लगाया जाएगा। उन्होंने डिजिटल करेंसी से होने वाले आय पर 30 फीसदी टैक्स का ऐलान किया है। वित्त मंत्री ने आयकर रिटर्न को लेकर कहा है कि करदाता अगले दो साल के भीतर इनकम टैक्स भर सकते हैं। बता दें कि वेबसाइट में गड़बड़ी की वजह से करदाता बीते वित्त वर्ष का टैक्स अबतक नहीं भर पाए हैं।

यह भी पढ़ें: Union Budget 2022: PM गतिशक्ति मास्टर प्लान की घोषणा, 400 नई वंदे भारत ट्रेनें चलेंगी

आम बजट में इस बार कॉरपोरेट टैक्स पेयर्स को बड़ी राहत प्रदान की गई है। वित्त मंत्री ने कॉरपोरेट टैक्स 18 फीसदी से घटकर 15 फीसदी करने का ऐलान किया है।साथ ही डिजिटल एसेट ट्रांसफर पर 30 फीसदी टैक्स व लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन पर अब 15 फीसदी टैक्स का प्रावधान किया है। वर्चुअल एसेट भुगतान पर 1 फीसदी TDS का भी प्रस्ताव किया गया है। बजट के बीच शेयर बाजार में अच्छी खासी तेजी देखी जा रही है।

यह भी पढ़ें: नेहरू, इंदिरा और राजीव, देश के वो तीन प्रधानमंत्री जो स्वयं पेश कर चुके हैं बजट, जानें ऐसा क्यों हुआ

बजट भाषण के दौरान निर्मला सीतारमण ने कहा कि देश में टैक्स सिस्टम और अधिक आसान किया जाएगा। आम बजट में सहकारी समितियों का टैक्स घटाकर 15 फीसदी किया गया है। नए स्टार्ट-अप के लिए टैक्स छूट एक साल बढ़ाया गया है। NPS में कर्मचारी के 14 फीसदी योगदान पर टैक्स छूट दी गई है। बता दें कि वित्त वर्ष 2022-23 में सरकार का कुल बजट 39.45 लाख करोड़ का है।