कुछ घंटों की एक्ट्रा नींद घटाएगी मोटापा, शिकागो यूनिवर्सिटी की रिसर्च का दावा

रोजाना एक घंटा ज्यादा नींद लेने से कम होगा वजन, सालभर में 3 से 4 किलो वजन होगा कम, 21 से 40 साल की उम्र के 80 लोगों पर किया गया रिसर्च

Updated: Feb 15, 2022, 08:41 AM IST

Photo Courtesy: shape magazine
Photo Courtesy: shape magazine

मोटापा एक खतरनाक बीमारी है, विश्व में बड़ी संख्या में लोग अपने बढ़ते वजन की वजह से परेशान हैं। इसे कम करने के लिए तरह-तरह की कोशिशें की जाती हैं। जिम में घंटों पसीना बहाते हैं, खानपान पर कंट्रोल करते हैं। वेट लॉस की चिंता करते-करते उनकी रातों की नींद उड़ जाती है। जिससे वे पहले से ज्यादा मोटे होते चले जाते हैं। लेकिन अब इस मोटापे की समस्या का समाधान शिकागो यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने खोज लिया है। शिकागो के रिसर्चर्स ने 80 लोगों के ऐसे समूह पर शोध किया जो रोजाना 6 घंटे से कम नींद लेते थे। इन लोगों की उम्र 21 से 40 साल के बीच थी, अपने सर्वे में शोधकर्ताओं ने पाया कि लोगों के नींद के घंटों में 1 से 2 घंटे की बढ़ोतरी करने से उनका वजन धीरे-धीरे कम होने लगा। बिना किसी प्रयास के एक साल में उन्होंने 3-4 किलो वजन कम कर लिया। वहीं यही प्रक्रिया जारी रखने पर अगले 3 साल में लोगों ने 12 से 15 किलो तक वजन कम करने में सफलता हासिल की।

रिसर्च में पाया गया कि जिन लोगों ने अपनी नींद में रोज 1 से डेढ़ घंटे का इजाफा किया उन्होंने रोजाना करीब 270 कैलोरी कम सेवन किया। जिससे धीरे-धीरे उनका वजन कम होता गया। जब नींद नहीं आती तो खाने की क्रेविंग होती है। जिससे लोग बिना वजह कुछ ना कुछ खाते रहते हैं। कम सोने वाले लोग, अपने खाने की इच्छा पर कंट्रोल नहीं कर पाते हैं और उनका वजन भी कंट्रोल से बाहर हो जाता है। ऐसे लोग जो केवल 5 घंटे या फिर उससे भी कम सोते हैं, उनमें मोटापा बढ़ने का खतरा 15 प्रतिशत तक बढ़ जाता है।

और पढ़ें: खेल से फिटनेस रहेगी बरकरार, टेनिस, हॉकी फुटबॉल हैं फिट रहने के शानदार तरीके

नींद में कमी के कारण इंसान के शरीर में घ्रेलिन हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है, जिसकी वजह से ज्यादा भूख लगती है। सोते वक्त ही शरीर में घ्रेलिन और लेप्टिन का निर्माण होता है। घ्रेलिन भूख बढ़ाता है, जबकि लेप्टिन हार्मोन ही हमें पेट भरे होने का एहसास करवाता है और हमें खाने से रोकने के लिए कहता है। कम सोने से स्ट्रेस हार्मोन बढ़ता है, जिससे मूड स्विंग, चिड़चिड़ापन समेत कई दिक्कतें होती हैं। ऐसे में रोजाना 6-7 घंटे की नींद लेने से मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है, यह भी वजन नियंत्रित करने में मदद करता है।

और पढ़ें: इंजेक्शन दिलाएगा मोटापे से मुक्ति, हफ्ते में एक बार करना होगा फैट बस्टिंग इंजेक्शन का उपयोग  

नींद की कमी से मोटापा ही नहीं बल्कि कई अन्य बीमारियों का खतरा भी रहता है। मेटाबॉलिज्म बिगड़ जाता है, दिल की बीमारी, स्ट्रोक और टाइप -2 डायबिटीज का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है। अच्छी नींद के लिए रात में जल्दी खाना खा लें, खाने के बाद 15 मिनट की वॉक जरूर करें। सोने से आधा घंटा पहले से ही फोन और टीवी से दूरी बना लें। सोने से पहले कॉफी का सेवन ना करें, खुद का हाइड्रेट रखें। पर्याप्त नींद आपके मूड के साथ-साथ आपकी खूबसूरती में भी इजाफा करेगी।