बोरिस जॉनसन ने ब्रिटेन के पीएम पद से दिया इस्तीफा, बोले- बहुत दुखी हूं

बोरिस जॉनसन ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है। 50 से अधिक मंत्रियों या सहयोगियों के साथ छोड़ने के बाद उन्होंने यह फैसला लिया। अब पार्टी के नए नेता का चुनाव होगा, जो नए प्रधानमंत्री होंगे।

Updated: Jul 07, 2022, 07:05 PM IST

बोरिस जॉनसन ने ब्रिटेन के पीएम पद से दिया इस्तीफा, बोले- बहुत दुखी हूं

लंदन। बोरिस जॉनसन ने गुरुवार को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। इससे पहले जॉनसन के 50 से अधिक मंत्रियों या सहयोगियों उनका साथ छोड़कर ने इस्तीफा दे दिया था। वे आखिरकार कंजरवेटिव पार्टी (टोरी) के नेता के तौर पर इस्तीफा देने के लिए सहमत हो गए थे जिसके साथ देश में एक अभूतपूर्व राजनीतिक संकट का अंत हो गया। अब पार्टी के नए नेता का चुनाव होगा, जो नए प्रधानमंत्री होंगे।

मीडिया के सामने लाइव आकर उन्होंने इस्तीफे का ऐलान किया। बोरिस जॉनसन ने इस दौरान अपने कार्यकाल के दौरान किए गए कामों को गिनाया। उन्होंने साथ ही कहा कि प्रधानमंत्री पद को छोड़ते हुए उन्हें काफी दुख हो रहा है। जॉनसन ने कहा कि उन्होंने नई कैबिनेट का गठन कर दिया है और नए प्रधानमंत्री के चयन तक वह पद पर बने रहेंगे।

कंजरवेटिव पार्टी के एक सम्मेलन में नया नेता चुनने की प्रक्रिया पूरी होने तक जॉनसन (58) 10 डाउनिंग स्ट्रीट के प्रभारी बने रहेंगे। पार्टी का सम्मेलन अक्टूबर में होने का कार्यक्रम है। कई दिनों तक चले राजनीतिक घटनाक्रम के बाद यह कदम उठाया गया है। जॉनसन के मंत्रिमंडल के कई सदस्य मंगलवार से इस्तीफा दे चुके हैं। देश के नए वित्त मंत्री नदीम जहावी ने जॉनसन के इस्तीफे की मांग की थी। जॉनसन के उन्हें नया वित्त मंत्री नियुक्त किया था, जिसके 36 घंटे बाद ही उन्होंने यह मांग कर डाली थी।

वित्त मंत्री नदीम जहावी ने जॉनसन के नेतृत्व पर सवाल उठाया था और कहा था कि प्रधानमंत्री आपको पता है कि सही कदम क्या है, अब जाइए। बोरिस जॉनसन को एक घुलने-मिलने वाला नेता कहा जाता रहा है। वह जनता के उन वर्गों तक भी पहुंच रखते हैं, जिनके बीच अन्य नेता नहीं जा सकते। हालांकि यह बात भी साफ है कि उनकी सरकार में एक के बाद एक कांड सामने आने, देश की आर्थिक हालत बदतर होने और सिलसिलेवार हड़तालों के चलते उनकी कुर्सी संकट में घिरी दिखाई दे रही थी।