50 साल में पहली बार लगा कनाडा में आपातकाल, देशव्यापी विरोध प्रदर्शन के बाद जस्टिन ट्रूडो ने की घोषणा

कनाडा में कोविड संबंधी पाबंदियों को लेकर देश भर में लोग विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं, कनाडा की सरकार ने देश में टीकाकरण भी अनिवार्य कर दिया है, जिसके बाद कनाडा की सरकार ने देश भर में आपातकाल लगा दिया है

Publish: Feb 15, 2022, 12:16 PM IST

Photo Courtesy: Aaj tak
Photo Courtesy: Aaj tak

नई दिल्ली। कनाडा भर में सरकार विरोधी व्यापक प्रदर्शन होता देख कनाडा में आपातकाल लगा दिया गया है। 50 वर्षों में पहली बार ऐसी स्थिति उत्पन्न हुई है कि कनाडा में आपातकाल लागू किया गया है। कनाडा की सरकार के खिलाफ बढ़ते प्रदर्शनों को देखते हुए वहां के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने देश भर में आपातकाल लागू करने का फैसला किया है। 

कनाडा में आपातकाल लागू करने की घोषणा करते हुए कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि उन्हें मजबूरन यह फैसला लेना पड़ा है। विरोध प्रदर्शन से देश की जनता की सुरक्षा और अर्थव्यवस्था पर भी बन आई है। हम इन जोखिम भरे गतिविधियों को और बढ़ने नहीं दे सकते। 

कनाडा में कोविड संबंधी नियमों के खिलाफ काफी समय से विरोध प्रदर्शन हो रहा है। प्रदर्शनकारी कनाडा सरकार द्वारा लागू किए गए कोविड नियमों की वापसी की मांग कर रहे हैं। इसके साथ ही वे प्रधानंमत्री जस्टिन ट्रूडो के इस्तीफे की मांग भी कर रहे हैं। 

यह भी पढ़ें : यूक्रेन की सीमाओं से लौटने लगी रूसी सेना, युद्ध का खतरा फिलहाल टला

दरअसल कनाडा की सरकार ने देश में टीकाकरण को अनिवार्य कर दिया है। जिसका देश की बड़ी आबादी विरोध कर रही है। हजारों की तादाद में ट्रक ड्राइवर्स भी सड़कों पर उतरकर अपना विरोध दर्ज करा रहे हैं। लेकिन इन सबके बीच कनाडा ने प्रधानमंत्री ने उनकी मांगों को सुनने के बजाय देश भर में आपातकाल लगाने का फैसला किया है।