डोनाल्ड ट्रंप ने लॉन्च किया अपना सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, Truth Social रखा है ऐप का नाम

फेसबुक और ट्विटर पर सस्पेंस होने के बाद अब डोनाल्ड ट्रंप ने लाया खुद का सोशल मीडिया प्लेटफार्म, Truth Social नाम से एप्पल प्ले स्टोर पर मौजूद है यह ऐप

Updated: Feb 22, 2022, 04:16 AM IST

Photo Courtesy: The Guardian
Photo Courtesy: The Guardian

वॉशिंगटन। फेसबुक और ट्विटर पर सस्पेंस होने के बाद अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बड़ा कदम उठाया है। ट्रंप ने डिजिटल दुनिया में अपनी मौजूदगी कायम रखने के लिए अब खुद का ही एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म डेवलप कर लिया है। इस एप का नाम ट्रुथ सोशल (Truth Social) है और यह ऐपल के एप स्टोर पर मौजूद है।

दरअसल, डोनाल्ड तरस को ट्विटर, फेसबुक और यूट्यूब प्लेटफॉर्म ने 6 जनवरी 2021 को बैन कर दिया था। ट्रंप के समर्थकों द्वारा यूएस कैपिटल पर हमले और विरोध प्रदर्शन के बाद इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर ट्रंप को बैन कर दिया गया था। ट्रंप पर हिंसा भड़काने वाले संदेश पोस्ट करने का आरोप लगा था। अमेरिकी इतिहास के अध्याय में उसे काले दिन के तरह देखा जाता है जब कैपिटल हिल में हिंसक गतिविधियां हुई थी।

यह भी पढ़ें: रूस ने यूक्रेन के 2 विद्रोही क्षेत्रों को दी अलग देश के तौर पर मान्यता, पुतिन के ऐलान से युद्ध की आशंका

ट्रंप ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर बैन होने के बाद गुस्से में कहा था कि मुझे कोई सच्चाई बोलने से नहीं रुकेगा और मैं जल्द ही खुद का सोशल मीडिया प्लेटफार्म लॉन्च करूंगा। 15 फरवरी को डोनाल्ड ट्रंप के बेटे डोनाल्ट जूनियर ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर अपने वेरेफाइड ट्विटर अकाउंट से पिता ट्रंप के वेरिफाई @realDonaldTrump ट्रुथ सोशल अकाउंट का स्क्रीनशॉट शेयर कर चुके हैं। जूनियर ट्रंप ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रुथ सोशल अकाउंट का स्क्रीनशॉट्स शेयर करते हुआ लिखा कि आपके पसंदीदा राष्ट्रपति जल्द ही आपसे मिलेंगे।

ट्रुथ सोशल ऐप को ट्रंप मीडिया एंड टेक्नोलॉजी ग्रुप ने डेवलप किया है। ट्रंप की मीडिया कंपनी का कार्यभार पूर्व अमेरिकी प्रतिनिधी डेविन नून्स देख रहे हैं। Truth Social रंबल के साथ काम करेगा, जो एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जो खुद को YouTube और Amazon वेब सर्विसेज (AWS) के ऑप्शन के रूप में स्थापित करने का प्रयास कर रहा है। कंपनी के चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर की मानें तो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म आने वाले दिनों में वेरिफाइड अकाउंट के लिए पॉलिसी जारी कर सकता है।