न्यू यॉर्क में महात्मा गांधी की प्रतिमा के साथ तोड़फोड़, प्रवासी भारतीयों में भारी आक्रोश

न्यू यॉर्क के मैनहट्टन के पास यूनियन स्क्वायर पर लगी राष्ट्रपिता की प्रतिमा के साथ तोड़फोड़ की गई, शनिवार सुबह सुबह(भारत में शनिवार शाम) कुछ अज्ञात लोग राष्ट्रपिता की प्रतिमा के साथ तोड़फोड़ कर फरार हो गए

Publish: Feb 06, 2022, 03:44 AM IST

Photo Courtesy: Aaj Tak
Photo Courtesy: Aaj Tak

नई दिल्ली। अमरीका के न्यू यॉर्क में हिंदुस्तान की आजादी के सबसे बड़ा नायक महात्मा गांधी की प्रतिमा के साथ तोड़फोड़ की गई है। महात्मा गांधी के प्रतिमा के साथ की गई तोड़फोड़ के बाद प्रवासी भारतीयों में भारी आक्रोश है। भारतीय दूतावास ने भी हमलावरों पर कड़ी कार्रवाई किए जाने की मांग की है। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राष्ट्रपिता की यह प्रतिमा न्यू यॉर्क के मैनहट्टन के पास यूनियन स्क्वायर पर स्थापित है। शनिवार शाम(भारत में शनिवार शाम) कुछ अज्ञात हमलावर महात्मा गांधी की प्रतिमा के साथ तोड़फोड़ कर फरार हो गए।

प्रतिमा के साथ हुई तोड़फोड़ के बाद स्थानीय प्रशासन जल्द ही हरकत में आया और उसने दोषियों पर कड़ी कार्रवाई का आश्वासन दिया है। भारतीय दूतावास ने भी इस घटना पर घोर आपत्ति जताते हुए कड़ी कार्रवाई की मांग की है। 

महात्मा गांधी की जिस प्रतिमा के साथ तोड़फोड़ की गई है, उसे 1986 में यूनियन स्क्वायर पर स्थापित किया गया था। इस प्रतिमा को गांधी मेमोरियल इंटरनेशनल फाउंडेशन ने 1986 में दान में दिया था। उस वर्ष विश्व महात्मा गांधी की 120 वीं जयंती मना रहा था। 

हालांकि 2001 में इस प्रतिमा को वहां से हटा दिया गया था। लेकिन अगले ही वर्ष राष्ट्रपिता की इस प्रतिमा को दोबारा स्थापित कर दिया गया। तब से यह प्रतिमा वहीं पर मौजूद थी।