मॉरीशस में महात्मा गांधी के नाम पर होगा मेट्रो स्टेशन, पीएम जगन्नाथ ने किया ऐलान

भारत में गांधी के प्रतीकों से छेड़छाड़, दुनिया कर रही अहिंसा के पुजारी का अनुकरण, मॉरीशस ने एक बड़े मेट्रो स्टेशन का नाम महात्मा गांधी मेट्रो स्टेशन किया

Updated: Jan 21, 2022, 06:22 PM IST

मॉरीशस में महात्मा गांधी के नाम पर होगा मेट्रो स्टेशन, पीएम जगन्नाथ ने किया ऐलान

पोर्ट लुइस/नई दिल्ली। गांधी के देश में जब बापू के प्रतीकों के साथ छेड़छाड़ की घटनाएं हो रही है तब छोटे से देश मॉरीशस ने गांधी को एक मेट्रो स्टेशन समर्पित किया है। मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ ने गुरुवार यह घोषणा की है। पीएम जग्गनाथ ने कहा है कि यह बताते हुए हमें गर्व हो रहा है की हम अपने अहम मेट्रो स्टेशन का नाम महात्मा गांधी स्टेशन रखने जा रहे हैं।

दरअसल, गुरुवार को भारत और मॉरीशस के बीच कई मुद्दों पर MOU साइन हुए। मॉरीशस के पीएम जग्गनाथ ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपने देश के विकास योजनाओं का शिलान्यास करने के लिए आमंत्रित किया था। इस कार्यक्रम में पीएम मोदी ऑनलाइन माध्यम से जुड़े और मॉरीशस के सरकार की योजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया।

यह भी पढ़ें: अमीर बढ़ा रहे हैं असमानता, अपने हिस्से का टैक्स चुकाने के लिए दुनिया के करोड़पतियों ने लिखी चिट्ठी

इस दौरान मॉरीशस के प्रधानमंत्री जगन्नाथ ने हिंदी में कहा कि, 'भारत ने मॉरीशस को प्रगति के लिए हमेशा सहयोग दिया है। इसके लिए मॉरीशस की जनता हमेशा भारत की आभारी रहेगी।' वहीं कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि, 'विकास के लिए सहयोग का भारत का रुख साझेदार देशों की जरूरतों एवं प्राथमिकताओं का ख्‍याल रखने और उनकी संप्रभुता का सम्मान करने के साथ-साथ लोगों की खुशहाली बढ़ाने और उनकी क्षमताओं को मजबूत करने पर केंद्रित है।'

बता दें कि भारत से करीब 5 हजार 800 किलोमीटर दूर दक्षिणी-पश्चिमी हिंद महासागर में स्थित मॉरीशस भारत का एक अहम साझेदार है। कूटनीतिक तौर पर मॉरीशस का भूराजनैतिक महत्व देखते हुए भारतीय सरकारों ने दशकों से यहां अपनी मौजूदगी को मजबूत कर रखा है। भारत सरकार मॉरीशस को सस्ते कर्ज से लेकर विकास कार्यों में हर तरह से मदद करती रही है।