रूस-यूक्रेन युद्ध पर जर्मनी में बोले पीएम मोदी, इस जंग में कोई नहीं जीतने वाला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने यूरोप दौरे के पहले चरण में जर्मनी पहुंचे, जहां उन्होंने अपने संबोधन में रूस-यूक्रेन युद्ध में जिक्र किया

Updated: May 03, 2022, 04:19 AM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने यूरोप दौरे के पहले चरण में जर्मनी पहुंचे, जहां उन्होंने अपने संबोधन में रूस-यूक्रेन युद्ध का जिक्र किया। यूक्रेन पर रूसी हमले के बीच पीएम मोदी ने कहा कि भारत यूक्रेन-रूस युद्ध को लेकर बेहद चिंतित है और शांति के पक्ष में है। उन्होंने कहा कि शांति बेहद नाजुक हालत में है और बातचीत ही इस संकट को हल करने का एकमात्र उपाय है।

पीएम मोदी ने यहां कहा कि भारत जर्मनी कई मूल्य साझा करते हैं। हम तीसरे देश में साझा परियोजनाों पर काम कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को जर्मनी के चांसलर ओलाफ शॉल्ज से मुलाकात की जिसमें दोनों नेताओं ने कारोबार को गति देने और सांस्कृतिक सम्पर्कों सहित द्विपक्षीय संबंधों के सम्पूर्ण आयामों की समीक्षा की तथा क्षेत्रीय एवं वैश्विक घटनाक्रम पर चर्चा की। मोदी यूरोप के तीन देशों की यात्रा के पहले चरण में सोमवार को सुबह जर्मनी पहुंचे थे। अपनी यात्रा के दौरान मोदी डेनमार्क और फ्रांस भी जायेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी की यूरोप यात्रा यूक्रेन संकट के बीच हो रही है जिसको लेकर रूस के खिलाफ लगभग पूरा यूरोप एकजुट है। बर्लिन पहुंचने पर प्रधानमंत्री मोदी ने चांसलर कार्यालय (चांसलरी) के प्रांगण में पारंपरिक सलामी गारद का निरीक्षण किया। चांसलर ओलाफ शॉल्ज ने यहां प्रधानमंत्री मोदी की आगवानी की। शिष्टमंडल स्तर की वार्ता से पहले दोनों नेताओं ने चाय पर चर्चा की। दोनों नेताओं के बीच छठे भारत-जर्मनी अंतर सरकारी विचार विमर्श (आईजीसी) कार्यक्रम से पहले यह चर्चा हुई।