1945 के बाद के सबसे बड़े युद्ध की तैयारी कर रहा है रूस, ब्रिटेन पीएम बोरिस जॉनसन ने किया आगाह

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने रूस पर प्रतिबंध लगाने का किया आह्वान, बोले रूस के हमला करने से पहले लगाए जाएं कड़े प्रतिबंध

Updated: Feb 20, 2022, 07:01 AM IST

नई दिल्ली। रूस और यूक्रेन के बीच जारी तनाव थमने जा नाम नहीं ले रहा है। दो देशों के टकराव के बीच ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने बड़ा दावा किया है। बोरिस जॉनसन के मुताबिक रूस, यूरोप में 1945 के बाद के सबसे बड़े युद्ध की तैयारी कर रहा है। 

बोरिस जॉनसन ने अपने एक साक्षात्कार में कहा तमाम संकेत इसी ओर इशारे कर रहे हैं कि रूस न सिर्फ बड़े युद्ध की योजना बना रहा है, बल्कि उसने इसकी शुरुआत भी कर दी है। जॉनसन ने कहा कि मुझे यह कहते हुए डर भी लग रहा है लेकिन यह 1945 के बाद यूरोप में सबसे बड़ा युद्ध होगा।

बोरिस जॉनसन ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के हवाले से बताया कि प्रेसिडेंट बाइडेन ने पश्चिमी देशों के नेताओं को बताया है कि रूस यूक्रेन की राजधानी Kyviv को घेरने की तैयारी कर रहा है। जॉनसन ने बताया कि रूस सिर्फ यूक्रेन पर पूर्व से हमला करने की योजना नहीं बना रहा है, बल्कि वह बेलारूस के ज़रिए भी यूक्रेन पर हमला कर सकता है।

रूसी हमले की आशंका को देखते हुए यूक्रेन ने यूरोपीय देशों से रूस पर कड़े प्रतिबंध लगाने में देरी न करने की अपील की है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंसकी ने म्यूनिख सिक्योरिटी कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते समय पश्चिमी देशों से अपील की कि रूस पर कड़े प्रतिबंध लगाने में देर नहीं करनी चाहिए। प्रतिबंध रूस के संभावित हमले से पहले लगाए जाने चाहिए, न कि हमले के बाद में। 

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने रूस के रुख पर चिंता ज़ाहिर करते हुए कहा कि इस वक्त रूस पर कार्रवाई किए जाने की सख्त जरूरत है। यह सिर्फ यूक्रेन में युद्ध छिड़ने के मसला नहीं है। यह युद्ध पूरे यूरोप को अपनी चपेट में ले लेगा।

दूसरी तरफ कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा भी किया जा रहा है कि रूस ने परमाणु युद्धाभ्यास भी कर लिया है। रूस ने यूक्रेन की सीमाओं पर तोपों की भी तैनाती कर दी है। ताकि आक्रमण का एलान होते ही यूक्रेन पर परमाणु बम के गोले दागे जा सकें। 

रूस और यूक्रेन के बीच जारी तनातनी के बीच तमाम देश अपने नागरिकों से यूक्रेन छोड़ने का आह्वान कर रहे हैं। 22,24 और 26 फरवरी को एयर इंडिया यूक्रेन से भारत के लिए अपने तीन विमानों का संचालन भी करने वाली है। यूक्रेन में भारत के कई छात्र मेडिकल की पढ़ाई करते हैं।

इन छात्रों को सुरक्षित वापस लाने के लिए कांग्रेस नेता विवेक तन्खा विदेश मंत्री एस जयशंकर और उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से फ्लाइट के टिकट में रियायत देने या एक बार फ्री टिकट मुहैया कराने की अपील भी कर चुके हैं। हालांकि खुद उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कांग्रेस नेता की मांग पर संज्ञान लेने का आश्वासन भी दिया है।