रूस ने यूक्रेन के 2 विद्रोही क्षेत्रों को दी अलग देश के तौर पर मान्यता, पुतिन के ऐलान से युद्ध की आशंका

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने सोमवार को लुहांस्क-डोनेस्टक को स्वतंत्र देश घोषित कर दिया है, रूस के इस कदम पर भारत ने जताई चिंता, US बोला- अब किनारे खड़े रहने का वक़्त नहीं है

Updated: Feb 22, 2022, 04:18 AM IST

रूस ने यूक्रेन के दो विद्रोही इलाकों Donetsk और Lugansk को स्वतंत्र देश घोषित कर दिया है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने सोमवार को एक भावनात्मक संबोधन में इसका ऐलान किया। इस ऐलान के साथ ही पुतिन ने लुहांस्क-डोनेस्टक और अलगाववादियों के कब्जे वाले इलाके में सेना की तैनाती शुरू कर दी है। पुतिन के इस कदम के बाद ही संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है। UNSC में भारत ने रूस के कदम पर चिंता जाहिर की।

पुतिन ने सोमवार को अपने भाषण में कहा, 'मेरा मानना ​​है कि डोनेत्स्क (Donetsk) पीपुल्स रिपब्लिक और लुहान्स्क (Lugansk) पीपुल्स रिपब्लिक की स्वतंत्रता और संप्रभुता को मान्यता देने के लिए लंबे समय से लंबित फैसले पर तुरंत निर्णय लेना आवश्यक है।' पुतिन ने कीव पर पूर्वी यूक्रेन में बमबारी करने की कोशिश करने का आरोप लगाते हुए कहा, 'हम सैन्य अभियानों को तत्काल समाप्त करने की मांग करते हैं, अन्यथा रक्तपात जारी रहने की जिम्मेदारी पूरी तरह से यूक्रेन सरकार पर होगी।'

यह भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप ने लॉन्च किया अपना सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, Truth Social रखा है ऐप का नाम

पश्चिम देशों ने बार-बार पुतिन को यूक्रेन के विद्रोहियों को मान्यता नहीं देने की चेतावनी दी थी। हालांकि, पुतिन ने इन आग्रहों को नजरअंदाज कर दिया। रूस के इस कदम से वैश्विक अशांति बढ़ने की पूरी आशंका है। बताया जा रहा है कि रूस में इस दो विद्रोही प्रांतों में सेना भेजना भी शुरू कर दिया है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रूसी कदम की निंदा की है और स्वतंत्र देश के रूप में रूस द्वारा ऐलान किए गए Donetsk और Lugansk पर प्रतिबंध लगाया है।

रूस के इस कदम के बाद संयुक्त राष्ट्र की आपात बैठक बुलाई गई। इस दौरान भारतीय प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने कहा की इस कदम से शांति और सुरक्षा भंग हो सकती है। उधर अमेरिका ने कहा कि रूस का यह कदम यूक्रेन में घुसपैठ का एक बहाना है। हम और हमारे साथी इस बात को लेकर सहमत हैं कि अगर रूस और ज्यादा घुसपैठ करता है तो उसे जल्द और माकूल जवाब देना चाहिए। यह वो वक्त है, जब कोई किनारे पर खड़ा नहीं रह सकता है।

हम डरते नहीं हैं: यूक्रेन

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने रूस पर शांति वार्ता को बर्बाद करने का आरोप लगाया। मंगलवार सुबह देश को संबोधित करते हुए उन्होंने साफ कर दिया कि वो अपने क्षेत्रीय इलाकों को लेकर किसी भी तरह का समझौता नहीं करेंगे। जेलेंस्की ने इससे पहले रूस को दो टूक लहजे में कहा, हम डरते नहीं हैं। यूक्रेन को अभी भी पश्चिमी देशों के समर्थन की उम्मीद है। यूक्रेन ने रूस के खिलाफ पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने का आह्वान किया है और अंतरराष्ट्रीय समर्थन मांगा है।