रूसी सेना को भटकाने के लिए यूक्रेन की नई रणनीति, सभी सड़कों से हटा दिए साइन बोर्ड

रूस जैसे बड़े देश की सेना से यूक्रेन पिछले चार दिनों से हर मोर्चे पर लोहा ले रहा है, रूसी सैनिकों को भटकाने के लिए यूक्रेन ने नई रणनीति अपनाई है, यूक्रेन में सड़कों से साइन बोर्ड हटा दिए गए हैं जिससे रूसी सैनिक कंफ्यूज हैं कि उन्हें दाएं जाना है या बाएं

Updated: Feb 27, 2022, 08:35 AM IST

कीव। रूस की सेना ने यूक्रेन पर हमले तेज कर दिया है। रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन लगातार यूक्रेन की सेना को हथियार डालने की चेतावनी दे रहे हैं। लेकिन यूक्रेन अपनी आजादी के लिए आखिरी दम तक लड़ने को तैयार है। रूसी आक्रमणकारियों का यूक्रेन के आम लोग भी डटकर मुकाबला कर रहे हैं। इसी कड़ी में एक दिलचस्प खबर सामने आई। दरअसल, यूक्रेन ने रूसी सैनिकों को भटकाने के लिए नई रणनीति के तहत सड़कों से दिशा सूचक बोर्ड्स हटाने शुरू कर दिए हैं।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक यूक्रेन में बिल्डिंग और रोड के मेंटिनेंस को देखने वाली कंपनी उक्रावतोडोर ने शुक्रवार से यह काम करना शुरू कर दिया। कंपनी ने एक फेसबुक पोस्ट में लिखा है कि, 'दुश्मन के पास खराब संचार हो, वे इलाके में नेविगेट नहीं कर सकें। इसलिए आइए हम उन्हें सीधे नरक में जाने में मदद करें।'

यह भी पढ़ें: यूक्रेन में फंसे छात्रों का जीना दूभर, 50KM पैदल चलकर पोलैंड बॉर्डर पहुंचे, भूख और प्यास से हालत खराब

कंपनी ने शहर के सभी सड़कों पर लगे साइन बोर्ड्स को हटा दिया है। इस वजह से रूसी सैनिक कन्फ्यूजन की स्थिति में हैं कि उन्हें दाएं जाना है या बाएं जाना है। इस भटकाव की वजह से वे राजधानी कीव के मुख्य स्थानों तक नहीं पहुंच पा रहे हैं। कंपनी ने एक  रोड साइन बोर्ड को एडिट करते हुए उसकी तस्वीर भी पोस्ट की है, जिसमें आस-पास के शहरों की दिशाओं के जगह भद्दी गालियां लिखी हुई  हैं।

दिशाओं के जगह कंपनी ने लिख दिया है की 'Go f*** yourself', 'Go f*** yourself again' और  'वापस रूस जाओ'। बता दें कि रूसी सेना ने रविवार को युद्ध के चौथे दिन भी यूक्रेन के कई शहरों पर आर्टिलरी और क्रूज मिसाइलें दागीं। लेकिन यूक्रेन चट्टान की तरह खड़ा है। राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा है कि राजधानी कीव भी यूक्रेन के हाथों में ही है और हम मजबूती से दुश्मनों का सामना कर रहे हैं।