एक हफ्ते में 3 बार रची गई यूक्रेनी राष्ट्रपति की हत्या की साजिश, रूस के जासूसों ने किया मंसूबों को नाकाम: रिपोर्ट

ब्रिटेन के एक अखबार ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि रूस की साजिश को खुद उसके जासूसों ने नाकाम कर दिया, जासूसों ने पुतिन के प्लान की जानकारी यूक्रेन के अधिकारियों को दे दी

Updated: Mar 04, 2022, 10:37 AM IST

Photo Courtesy: NDTV
Photo Courtesy: NDTV

नई दिल्ली। रूस यूक्रेन में जारी युद्ध के बीच बहुत बड़ा खुलासा हुआ है। रूस ने यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदीमिर जेलेंस्की की हत्या की कुल तीन बार साजिश रची थी। लेकिन इस साजिश को खुद रूस के ही जासूसों ने नाकाम कर दिया। यह दावा ब्रिटेन एक अखबार ने अपनी रिपोर्ट में किया है। 

अखबार के मुताबिक पिछले एक हफ्ते में जेलेंस्की की हत्या करने के लिए पुतिन की सरकार ने तीन मर्तबा साजिश रची। लेकिन पुतिन सरकार अपने ही जासूसों के चलते तीनों बार विफल साबित हो गई। रूस के जासूसों ने हर बार पुतिन के योजना की जानकारी यूक्रेन के अधिकारियों तक पहुंचा दी। 

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि रूस में बहुत लोग युद्ध के खिलाफ हैं। ऐसे में रूस की खुफिया एजेंसी के ही कुछ जासूसों ने जेलेंस्की की हत्या से जुड़ी खुफिया जानकारी यूक्रेन के अधिकारियों तक पहुंचा दी। जिस वजह से रूस तीनों बार जेलेंस्की तक पहुंचने में नाकाम साबित हो गया। 

युद्ध की शुरुआत में यही खबर आई थी कि रूस ने विशेष तौर पर जेलेंस्की की हत्या के लिए 400 हमलावरों को कीव में तैनात किया है। इन हमलावरों को सिर्फ जेलेंस्की की हत्या के इरादे से ही कीव में तैनात किया गया है। क्योंकि रूसी राष्ट्रपति यूक्रेन में जेलेंस्की की जगह यूक्रेन के पूर्व राष्ट्रपति विक्टर यानुकोविच को राष्ट्रपति बनाना चाहते हैं।