इंदौर में नकली हींग फैक्ट्री का खुलासा, आटे में घातक सल्फर और तेल मिलाकर बना रहे थे खुशबूदार हींग

इंदौर में खाद्य विभाग और पुलिस ने एक फैक्ट्री से 50 लाख कीमत का कच्चा माल किया जब्त, मां दुर्गा इंटरप्राइजेस के संचालक पर केस दर्ज

Updated: Feb 05, 2022, 11:08 AM IST

Photo Courtesy: free press journal
Photo Courtesy: free press journal

इंदौर। इनदिनों मिलावटखोरों पर इंदौर पुलिस ताबड़तोड़ कार्रवाई कर रही है। क्राइम ब्रांच और खाद्य विभाग की टीम ने इंदौर में नकली हींग बनाने वालों का पर्दाफाश किया है। पुलिस ने एक व्यापारी के ठिकानों से करीब 50 लाख का माल जब्त किया है। इस सामान का उपयोग नकली हींग बनाने में किया जाना था। फैक्ट्री में आटा और नकली खुशबू वाला तेल समेत कैमिकल मिला है। यहां मजदूर हींग में आटा मिला कर तेल से पॉलिश करते पकड़ाए हैं।

मिलावटी हींग बनाने के लिए फैक्ट्री में आटे की छोटी-छोटी गोलियां बनाकर उसमें हींग का पानी और सल्फर मिला केमिकल डाला जा रहा था। जिससे वह आटा हींग जैसी खुशबू दे और देखने में बिल्लकुल हींग की तरह लगे। फिर उस नकली हींग में तेल की हल्की पॉलिश की जाती थी जिससे हाथ से छूने पर वह हींग जैसी लगे। सल्फर होने की वजह से यह हींग जहर की तरह घातक हो जाती है।

और पढें: छत्तीसगढ़ के दवा कारोबारियों की अपील, मेडिसिन के रिटेल बाजार में ना उतरें बड़े कॉर्पोरेट घराने

पुलिस प्रशासन ने इंदौर के पालदा इलाका स्थित मां दुर्गा इंटरप्राइजेस पर यह कार्रवाई की है। शिकायत मिली थी कि इस फैक्ट्री में नकली हींग बनाने का गोरखधंधा हो रहा है। मामले की शिकायत मिलने पर इंदौर की क्राइम ब्रांच और खाद्य विभाग ने संयुक्त कार्रवाई की। फैक्ट्री से मिले सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। मामले के आरोपी कारोबारी के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है। 

और पढें: इंदौर में मसाला फैक्ट्री पर छापा, 10 लाख से ज्यादा की मिलावटी काली मिर्च और हल्दी जब्त

इससे कार्रवाई से दो दिन पहले ही पुलिस ने इंदौर के भंवरकुआं इलाके में नकली हल्दी, काली मिर्च और जीरे की फैक्ट्री का खुलासा किया था। जाम पालदा की सुखलाल एंड संस फर्म से करीब 10 लाख से ज्यादा का मिलावटी माल जब्त किया गया था। वहां फफूंद लगी काली मिर्च में पैराफीन और रंग की मिलावट कर फूड सेफ्टी के नियमों के उल्लंघन किया जा रहा था।