गोल्ड मेडलिस्ट छात्र की संदिग्ध मौत पर हंगामा, NSUI ने बरकतउल्ला विवि प्रशासन को बताया दोषी

बरकतुल्लाह विश्वविद्यालय की कार्यपरिषद की बैठक में एनएसयूआई ने किया जमकर का हंगामा, प्रशासन को बताया गोल्ड मेडलिस्ट छात्र आनंद त्रिपाठी की मौत का जिम्मेदार

Updated: Feb 09, 2022, 07:51 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल स्थित RSS की संस्था में एक छात्र की संदिग्ध मौत का मामला गर्म होता जा रहा है। छात्र संगठन NSUI ने बुधवार को बरकतउल्ला विश्वविद्यालय परिसर में जमकर बवाल काटा। प्रदर्शन कर रहे छात्रों के मुताबिक विवि प्रशासन से प्रताड़ित होकर होनहार छात्र आत्मघाती कदम उठाने पर मजबूर हो रहे हैं।

दरअसल, सोमवार देर रात संस्कार भारती के गेस्ट हाउस में बरकतउल्ला के 22 वर्षीय योगा स्टूडेंट आनंद त्रिपाठी का शव मिला था। शुरुआती पोस्टमार्टम में जहर से मौत की आशंका जताई गई है। हालांकि, विसरा जांच रिपोर्ट अभी नहीं आई है। पुलिस इस मामले की जांच कर रही है। जिस संस्कार भारती के गेस्ट हाउस में छात्र की मौत हुई वह राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का एक अंग या सहयोगी संस्था है।

यह भी पढ़ें: PM मोदी मेरी मौत के जिम्मेदार, GST से जूझते व्यापारी दंपत्ति ने FB लाइव पर खाया जहर, पत्नी की मौत

त्रिपाठी की संदिग्ध मौत के बाद बरकतउल्ला के छात्रों में आक्रोश व्याप्त है। बुधवार को भारी संख्या में छात्र विवि परिसर में इकट्ठा हो गए। एनएसयूआई के नेतृत्व में छात्रों ने यहां जमकर हंगामा किया। छात्रों के हंगामे के बीच ही यूनिवर्सिटी में कार्यपरिषद की बैठक हुई। इस दौरान कार्यपरिषद के सदस्यों ने छात्रों से बातचीत की और आश्वासन दिया कि विश्वविद्यालय में शिक्षकों की कमी जल्द दूर की जाएगी। 

प्रदर्शनकारी छात्रों के मुताबिक मृतक़ आनंद त्रिपाठी बेहद होनहार और मेधावी छात्र था। विश्वविद्यालय में योग के शिक्षक नहीं होने के कारण वह परेशान रहता था। वह कुलपति से लेकर विभागाध्यक्ष व अन्य अधिकारियों को लगातार गुहार लगता था की विभाग में प्रोफेशनल योगा टीचर को लाया जाए ताकि क्लासेज सुचारू रूप से चलें, लेकिन किसी ने भी उसकी बातों पर ध्यान नहीं दी।

इतना ही नहीं छात्रों ने योगा डिपार्टमेंट के HOD पर मृतक को धमकाने का भी आरोप लगाया। प्रदर्शनकारियों के मुताबिक उसे बुरी तरह से डराया, धमकाया और प्रताड़ित किया गया था, इसी वजह से वह आत्मघाती कदम उठाने को मजबूर हुआ। इस दौरान एनएसयूआई से जुड़े छात्र अक्षय तोमर ने मीडियाकर्मियों को बताया कि फिजिकल डिपार्टमेंट के 31 विषयों के लिए सिर्फ 2 गेस्ट फैकल्टी ही हैं। संस्कृत से पीएचडी फैकल्टी योग का क्लास लेते हैं, जबकि उन्हें खुद योग करना नहीं आता।

यह भी पढ़ें: खंडवा में लव जिहाद के आरोप में मुस्लिम युवक के घर पर तोड़फोड़, भारी पुलिस बल तैनात

मामले पर NSUI मेडिकल विंग के प्रदेश समन्यवयक रवि परमार ने कहा कि, 'बरकतउल्ला विश्वविद्यालय में छात्र-छात्राओं की पढ़ाई के प्रति अत्यधिक लापरवाही बरती जा रही है। संघ से जुड़े लोगों ने यूनिवर्सिटी को लूट का अड्डा बना दिया है। एनएसयूआई इसे बर्दाश्त नहीं करेंगी। अगर विवि द्वारा जल्द से जल्द फिजिकल डिपार्टमेंट के साथ साथ अन्य विभागों में फैकल्टी की नियुक्ति नहीं की गई तो एनएसयूआई चरणबद्ध तरीके से विरोध प्रदर्शन करेगी।'