हॉस्टल की मरम्मत में खर्च होंगे 22 लाख, एस्टीमेट लेकर दिग्विजय सिंह के पास पहुंचे छात्र

जबलपुर में बीते दिनों गिर गया था आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा संचालित हॉस्टल का छज्जा, हॉस्टल मरम्मत कराने के लिए दिग्विजय सिंह से मिलने पहुंचे प्रदेश भर के छात्र, सिंह ने दिए जल्द काम शुरू करवाने का आश्वासन

Updated: Feb 22, 2022, 01:14 PM IST

जबलपुर। मध्य प्रदेश के जबलपुर के आधारताल स्थित आदिवासी छात्रावासों में रहने वाले गरीब छात्रों के समर्थन में प्रदेशभर के छात्र उत्तर आए हैं। आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा संचालित एक होस्टल का छज्जा गिरने के मामले में प्रदेश के कई जिलों के छात्र राजधानी भोपाल पहुंचे। छात्रों के प्रतिनिधिमंडल में यहां दिग्विजय सिंह से मुलाकात कर उन्हें हॉस्टल के मरम्मत में होने वाले खर्च का एस्टीमेट सौंपा। सिंह ने उन्हें आश्वासन दिया कि जल्द ही इस होस्टल के निर्माण का काम शुरू किया जाएगा।

छात्रों के इस प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे राष्ट्रीय आदिवासी जनक्रांति संघ (RAJS) के संस्थापक सुनील कुमार आदिवासी ने बताया कि उन्होंने राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह को 22 लाख रुपए का एस्टीमेट दिया है। सुनील के मुताबिक दिग्विजय सिंह ने छात्रों को आश्वासन दिया है कि उन्हें ज्यादा दिन जर्जर हॉस्टल में नहीं रहना होगा और वे अपने सांसद निधि से हॉस्टलों की मरम्मत करवाएंगे।

प्रतिनिधिमंडल के सदस्य शुभम चौधरी ने बताया कि जबलपुर के छात्रों के साथ एकजुटता दिखाते हुए प्रदेश भर के छात्रों ने भोपाल कूच किया। यहां दिग्विजय सिंह से आश्वासन मिलने के बाद हम वापस लौट गए। चौधरी ने छात्रों की ओर से सिंह को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा है जब प्रदेश की सरकार आदिवासी छात्रों के करियर और जीवन के साथ खिलवाड़ कर रही है, तब विपक्षी दल के सदस्य होने के बावजूद वे मदद के लिए आगे आए हैं, इस मदद के लिए छात्र समुदाय उन्हें धन्यवाद देता है।

यह भी पढ़ें: खंडहर बन चुके हॉस्टल में रह रहे हैं आदिवासी छात्र, मदद के लिए आगे आए कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह

दरअसल, बीते दिनों जबलपुर के आधारताल स्थित आदिवासी छात्रों के होस्टल का छज्जा गिर गया था। पिछले साल शासकीय इंजीनियर्स हॉस्टलों की जांच करने पहुंचे थे। तब उन्होंने अपनी रिपोर्ट में चेतावनी देते हुए कहा था कि ये भवन बेहद जर्जर हैं और कभी भी गिर सकते हैं। लेकिन सरकार ने कोई कदम नहीं उठाया। छज्जा गिरने के बाद छात्र धरने पर बैठ गए थे, फिर भी सरकार की ओर से कोई मदद के लिए नहीं आई। 

बाद में सोशल मीडिया के माध्यम से पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह को जब इस बात की जानकारी मिली तो उन्होंने तत्काल छात्रों से हॉस्टल निर्माण में आने वाले लागत का एस्टीमेट मांगा, जिसके बाद प्रदेश भर के कई जिलों से छात्र सिंह से मिलने भोपाल पहुंचे और उन्हें एस्टीमेट सौंपा। छात्रों के इस डेलिगेशन ने कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ से भी मुलाकात की। छात्रों ने बताया कि पूर्व सीएम कमलनाथ ने आश्वासन दिया कि कांग्रेस प्रदेश के दलित/आदिवासी समुदाय के लोगों का अहित नहीं होने देगी। कमलनाथ ने छात्रों से अपील की कि मध्य प्रदेश को बचाने की लड़ाई में कांग्रेस का समर्थन करें।