मोहन भागवत की मौजूदगी में बोले सीएम शिवराज, हिंदुत्व ही राष्ट्रीयत्व है

सीएम शिवराज ने यह बात हैदराबाद में रामानुज सहस्त्राब्दी समारोह को संबोधित कर रहे थे, इस कार्यक्रम में उनकी पत्नी साधना सिंह और संघ प्रमुख मोहन भागवत भी मौजूद थे

Publish: Feb 10, 2022, 04:47 AM IST

Photo Courtesy: Jetworld
Photo Courtesy: Jetworld

हैदराबाद। हिंदू धर्म और हिंदुत्व के फर्क को लेकर जारी बहस के बीच सीएम शिवराज ने ऐसा बयान दे डाला जो कि विवाद बढ़ा सकता है। सीएम शिवराज ने कहा है कि हिंदुत्व ही राष्ट्रीयत्व है। इतना ही नहीं सीएम शिवराज ने यह भी कहा कि उन्हें हिंदुत्व और राष्ट्रीयत्व को एक कहने में कोई संकोच भी नहीं है। सीएम शिवराज जब यह दावे कर रहे थे, उस वक्त सरसंघचालक मोहन भागवत भी वहीं पर मौजूद थे। 

सीएम शिवराज ने यह बातें गुरुवार को हैदराबाद में रामानुज सहस्त्राब्दी समारोह को संबोधित करते हुए कहीं। सीएम शिवराज ने भारत का मतलब समझाने का दावा करते हुए कहा कि हिंदुत्व ही राष्ट्रीयत्व है, इसमें कोई दो मत नहीं है। और यह बात कहने में उन्हें किसी प्रकार का संकोच नहीं है।

सीएम शिवराज खुद आरएसएस की विचारधारा से ताल्लुक करते हैं। ऐसे में संघ प्रमुख के सामने सीएम शिवराज का यह बयान चौंकाने वाला नहीं है। हालांकि सीएम का यह बयान बहुत बड़ा विवाद पैदा ज़रूर कर सकता है। क्योंकि बीजेपी और आरएसएस पर अक्सर उसके विरोधी हिंदू राष्ट्र की परिकल्पना की आड़ में हिंदू मुस्लिमों के बीच खाई बढ़ाने का आरोप लगाते रहे हैं। अब सीएम शिवराज के इस बयान को भी हिंदू राष्ट्र की अवधारणा से जोड़ कर देखा जा रहा है। 

गुरुवार को सीएम शिवराज ने रामानुज समारोह को सम्बोधित करते हुए एलान किया कि स्टेच्यू ऑफ इक्वालिटी की तर्ज पर ही मध्य प्रदेश में स्टेच्यू ऑफ वननेस स्थापित किया जाएगा। सीएम ने कहा कि ओंकारेश्वर में बनने वाले इस स्टेच्यू से भी इसी हिंदुत्व और राष्ट्रीयत्व का संदेश जाएगा।