दलितों के समर्थन में कांग्रेस का आंदोलन, भूमाफियाओं पर बस्ती से हटाने की साजिश रचने का आरोप

अशोकनगर में कांग्रेस पार्टी ने दलितों के समर्थन में प्रदर्शन किया, बरखेड़ी गांव के आदिवासी भूमाफियाओं पर उन्हें बस्ती से हटाने की साजिश रचने का आरोप लगा रहे हैं, ग्रामीणों का आरोप है कि इस पूरे मामले में भूमाफियाओं को जिला प्रशासन का संरक्षण भी हासिल है

Updated: Jan 25, 2022, 09:45 AM IST

भोपाल। अशोकनगर में कांग्रेस पार्टी दलितों के समर्थन में उतर आई। भूमाफियाओं द्वारा अशोकनगर के बरखेड़ी में बिना किसी सलाह मशविरा के मंदिर की बाउंड्री तोड़ने के मामले में कांग्रेस पार्टी ने अपना विरोध दर्ज कराया। इसके साथ ही कांग्रेस के नेताओं ने भूमाफिया द्वारा दलितों की ज़मीन हड़पने की साजिश के खिलाफ भी प्रदर्शन किया।

दरअसल अशोकनगर ज़िला मुख्यालय से तीन किलोमीटर की दूरी पर स्थित बरखेड़ी गांव में मंदिर की बाउंड्री हाल ही में तोड़ दी गई है। ग्रामीणों का कहना है कि कुछ भूमाफियाओं ने बाउंड्री तोड़ने के बाद अवैध तरीके से सड़क का निर्माण कर दिया। इसके अलावा गांव की दलित बस्ती के पीछे 60 फीट चौड़ी सड़क के निर्माण का अल्टीमेटम दे दिया। 

दलित बस्ती में रहने वाले लोग इसे दलितों को गांव से खदेड़ने की साजिश करार दे रहे हैं। पीड़ितों का कहना है कि कुछ भूमाफिया उन्हें गांव से निकाल बाहर करना चाहते हैं। और इन भूमाफियाओं को खुद प्रशासन का संरक्षण प्राप्त है। 

पीड़ितों का कहना है कि अगर बस्ती के पीछे सड़क का निर्माण शुरू किया गया। तब इसकी जद में कई लोगों के घर आएंगे और उन्हें जगह खाली करने पर मजबूर किया जाएगा। रहवासियों का कहना है कि अवैध तौर पर निर्मित की जा रही सड़क में पुलिस और राजस्व विभाग के अधिकारी भी भूमाफियाओं की मदद कर रहे हैं। 

बस्ती के एक रहवासी दिनेश पटेल ने एक हिंदी अखबार को बताया कि मेरी तीन पीढ़ियों का जीवन इसी जगह पर बीता है। लेकिन अब इसी जगह को सरकारी जमीन बताकर भूमाफिया हमें यहां से खदेड़ना चाहते हैं।