रिश्तेदार की जगह 12वीं की परीक्षा देते पकड़ा गया इंजीनियरिंग छात्र, मुन्नाभाई स्टाइल में व्यापम दोहराने की कोशिश

फर्जी छात्र के साइन ने खोला राज, आरोपी योगेंद्र सिंह ने असली परीक्षार्थी ज्ञान सिंह की जगह कर दिए अपने साइन, मास्क से भी चेहरा छिपाने की कोशिश, फिल्म से लिया था नकल का आइडिया

Updated: Feb 18, 2022, 09:42 AM IST

Photo Courtesy: patrika
Photo Courtesy: patrika

देवास। सोनकच्छ के कन्याशाला विद्यालय में फिल्मी तर्ज पर नकल का मामला सामने आय़ा है। यहां एक फर्जी छात्र परीक्षा देते पकड़ाया है। इंजीनियरिंग छात्र योगेंद्र सिंह सेंधव अपने रिश्तेदार ज्ञान सिंह की जगह परीक्षा देने पहुंचा था। कमरा नंबर तीन में वह अंग्रेजी का पेपर लिख रहा था। जब परीक्षार्थियों से अटेंडेंस लिस्ट में साइन करवाए गए तो आरोपी ने अपने असली साइन कर दिए। पर्यवेक्षक ने फोटो औऱ चेहरा भी मिलाने की कोशिश की। जिसके बाद टीचर ने छात्र का मास्क उतरवाकर देखा। पहले तो छात्र मास्क उतारने में आनाकानी करता रहा, लेकिन जब टीचर ने क्लास से निकालने की धमकी दी तो उसका भेद खुल गया।    

और पढ़ें: मुरैना में बिजली विभाग की टीम पर जानलेवा हमला, बकायादारों के ट्रांसफार्मर हटाने पर हुआ विवाद

इस फर्जी परीक्षार्थी की पहचान योगेंद्र सेंधव के तौर पर हुई है। यह मुंडलाआना गांव का रहने वाला है। इंदौर के किसी इंजीनियरिंग कॉलेज में पढ़ता है। पहले तो स्कूल प्रबंधन ने मामले को दबाने की कोशिश की। लेकिन बाद में स्कूल में हंगामा होने पर आरोपी को पुलिस के हवाले कर दिया गया। पुलिस ने स्कूल प्रबंधन की शिकायत पर फर्जी छात्र योगेंद्र सिंह सेंधव पर धोखाधड़ी समेत कई धाराओं में केस दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया है।

और पढ़ें: राजस्थान में भूकंप के झटके, 3.8 रही भूकंप की तीव्रता

अब पुलिस ज्ञान सिंह की तलाश में जुटी है। देवास के पास सोनकच्छ परीक्षा के दौरान नकल के लिए बदनाम है। यहां कई नकल माफिया सक्रिय हैं। देवास जिले में 21000 से ज्यादा विद्यार्थी इस बार 12वीं बोर्ड की परीक्षा दे रहे हैं। हो सकता है ऐसी कहानी अन्य केंद्रों पर भी दोहराई जा रही हो। यह मामला फिलहाल सामने आ गया तो पुलिस ने आरोपी को जेल भेज दिया है।

इसके अलावा मध्यप्रदेश के रीवा, सतना, भिंड, मुरैना, शिवपुरी, ग्वालियर समेत अनेक जिलों में नकल के ऐसे ही मामले सामने आते रहे हैं। कुछ संवेदनशील जिलों में नकल रोकने के लिए फ्लाइंग स्क्वाड भी बनाए गए हैं। लेकिन शुरूआत से ही कलई खुलनी शुरू हो गयी है। प्रदेश में आज ही यानी शुक्रवार से 12वीं की बोर्ड परीक्षा भी शुरू हुई है।