हमीदिया अस्तपाल की निर्माणाधीन बिल्डिंग में हुआ फर्जीवाड़ा, कंपनी को 3.23 करोड़ अधिक का किया गया भुगतान

फर्जीवाड़ा को दबाने के लिए की गई कागजों की हेराफेरी, अतिरिक्त सीमेंट के नाम पर किया गया भुगतान, प्री बीड डॉक्यूमेंट में Pavement शब्द को Payment में बदला

Publish: Jan 25, 2022, 06:14 AM IST

Photo Courtesy: The Wire
Photo Courtesy: The Wire

भोपाल। राजधानी भोपाल में हमीदिया अस्पताल की नई बिल्डिंग का निर्माण कार्य पूरा होने से पहले ही फर्जीवाड़ा सामने आ गया है। कैग की ऑडिट रिपोर्ट में अस्पताल की बिल्डिंग निर्माण में 3.23 करोड़ के फर्जीवाड़ा का भंडाफोड़ हुआ है। कांग्रेस ने इस मामले में शिवराज सरकार पर निशाना साधते हुए कहा है कि बीजेपी अब भ्रष्टाचार की राष्ट्रीय प्रतीक बन गई है। 

क्या है मामला 

दरअसल हमीदिया अस्पताल में पिछले 6 वर्षों से बन रही बिल्डिंग के निर्माण प्रक्रिया में बड़ा घोटाला सामने आया है। इस बिल्डिंग के निर्माण कार्य का जिम्मा गुजरात के वडोदरा की कंस्ट्रक्शन कंपनी क्यूब कंस्ट्रक्शन के पास है। कैग ने अपने ऑडिट में पाया है कि पीडब्ल्यूडी विभाग की परियोजना इकाई क्रियान्वयन इकाई ने इस पूरे फर्जीवाड़े को अंजाम दिया है। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक परियोजना क्रियान्वयन इकाई ने तय अनुबंध के खिलाफ जा कर कम्पनी को तीन करोड़ 23 लाख अधिक राशि का भुगतान किया। इसके लिए दस्तावेजों के साथ भी भरपूर छेड़छाड़ की गई। 

यह भी पढ़ें : मजार के निर्माण पर अधिकारियों से उलझीं प्रज्ञा ठाकुर, कलेक्टर बोले मजार पहले से थी फुटपाथ बाद में बना

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अधिकारियों ने इस फर्जीवाड़े के पकड़ में आने से बचने के लिए प्री बीड डॉक्यूमेंट में Pavement शब्द को Payment शब्द से बदल दिया। लेकिन कैग की टीम ने इस धांधली को पकड़ लिया। कैग रिपोर्ट में फर्जीवाड़े को लेकर कहा गया है कि भुगतान प्रक्रिया में बरती गई अनियमितता के कारण सरकारी पैसा का ज्यादा भुगतना करना पड़ा है। इसके साथ ही कैग ने बिल्डिंग की गुणवत्ता पर भी सवाल खड़े किए हैं। कैग ने कहा है कि निर्माण प्रक्रिया में धांधली तो है ही लेकिन इसके साथ ही बिल्डिंग की गुणवत्ता भी ठीक नहीं है। 

कांग्रेस पार्टी ने इस मामले के सामने आने के बाद राज्य की शिवराज सरकार पर जमकर हमला बोला है। कांग्रेस पार्टी ने कहा है कि शिवराज के भ्रष्टाचार की नई खेप, अस्पताल की इमारत के लिये 3.23 करोड़ का अधिक भुगतान किया, काग़ज़ों में भी हेराफेरी।बीजेपी भ्रष्टाचार का राष्ट्रीय प्रतीक बन चुकी है।