जब अजान बजेगा, हम तेज गाने बजाएंगे, हिजाब विवाद के बीच MP में अजान का विरोध शुरू

मध्य प्रदेश के रतलाम में हिंदू जागरण मंच ने मस्जिद के सामने लगाया लाउडस्पीकर, लोगों से की तेज गाने बजाकर अजान के विरोध करने की अपील

Updated: Feb 16, 2022, 12:08 PM IST

रतलाम। 'जब-जब अजान बजेगा, हम लाउड स्पीकर से ज्यादा तेज गाने बजाएंगे।' हिजाब विवाद के बीच मध्य प्रदेश में अब अजान को लेकर तनावपूर्ण माहौल निर्मित करने की कोशिशें होने लगी है। हिंदू जागरण मंच ने मध्य प्रदेश के रतलाम में मस्जिद के बाहर लाउड स्पीकर लगा दिया। हिंदूवादी संगठन ने देश के अन्य लोगों को भी ऐसा ही करने का सलाह दिया है।

सोशल मीडिया पर एक वीडियो सामने आया है जिसमें कुछ युवक मस्जिद के पास खड़े हैं। इनमें से एक युवक कहता है कि, 'रावटी की मस्जिद में अजान को लेकर पुलिस में अर्जी देने के बाद भी लाउडस्पीकर से अजान हो रही है। हमने भी इसका उपाय ढूंढ लिया है। हमने मस्जिद के सामने लाउडस्पीकर लगा दिए हैं। जब-जब अजान होगी, हम लाउडस्पीकर बजाएंगे। ये संदेश पूरे हिंदुस्तान में जाना चाहिए।'

यह भी पढ़ें: चुनाव के बीच रविदास जयंती: राहुल ने परोसा स्नेह का लंगर, दिल्ली में झाल बजाते दिखे पीएम मोदी

रिपोर्ट्स के मुताबिक यह वीडियो बीते 31 जनवरी का है। 29 जनवरी को आरएसएस से जुड़े हिंदू जागरण मंच ने लाउड स्पीकर्स से अजान पर रोक लगाने की मांग को लेकर रतलाम जिले के रावटी पुलिस थाने में आवेदन दिया था। कार्रवाई नहीं होने के बाद उन्होंने विरोध स्वरूप मस्जिद के सामने वाली बिल्डिंग में लाउड स्पीकर लगा दिया। हालांकि, बाद में रावटी थाना पुलिस की हस्तक्षेप के बाद लाउड स्पीकर हटा दिया गया। 

रावटी अकेला थाना नहीं है जहां संघ से जुड़े हिंदू जागरण मंच ने अजान बैन करने को लेकर शिकायत की है। हिंदू जागरण मंच के मालवा प्रांत प्रमुख आशीष बसु ने बताया की 29 जनवरी 2022 से लेकर 2 फरवरी 2022 के बीच मध्य प्रदेश के 15 जिलों के 310 थानों में इस तरह की शिकायतें दी है। इसमें लिखा गया है कि दिन में पांच बार बिना इजाजत के लाउड स्पीकर से अजान किया जाता है।

यह भी पढ़ें: योगी को वोट नहीं देने वालों पर चलेंगे बुलडोजर, बीजेपी विधायक की धमकी पर मचा बवाल

आवेदन में तर्क दिया गया है कि सउदी अरब के जून 2021 के एक फैसले का उल्लेख किया गया, जिसमें अधिक शोर की शिकायतों के बाद मस्जिद के लाउडस्पीकर की आवाज को कम किया गया था। इसमें लिखा गया है कि जब सऊदी अरब जैसे मुस्लिम देश में अजान पर रोक लग सकती है तो भारत में क्यों नहीं? 

इंदौर के राउजी बाजार में थाने में 24 जनवरी ज्ञापण देते हुए हिंदू जागरण मंच ने ज्ञापण देते हुए खुली धमकी दी कि यदि अजान पर रोक नहीं लगा तो हम सभी हिंदू लोग मुस्लिमों को सभी तरह से परेशान करेंगे। स्थानीय लोगों के मुताबिक पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश में चुनावी बिगुल बजने के बाद अचानक से इस तरह की घटनाएं होने लगी।