सतपुड़ा की रानी पचमढ़ी में जमी बर्फ की चादर, माइनस 0.4 पहुंचा पारा, शीतलहर की चपेट में प्रदेश

मध्यप्रदेश में पड़ रही कड़ाके की ठंड, नौगांव और उमरिया में न्यूनतम तापमान 3 डिग्री, खंडवा रायसेन समेत सागर, जबलपुर संभाग के जिलों में शीतलहर का अलर्ट जारी

Updated: Jan 29, 2022, 07:17 AM IST

Photo Courtesy: patrika
Photo Courtesy: patrika

भोपाल। उत्तर भारत से आ रही बर्फीली हवाओं से प्रदेश में गलन वाली ठंड का दौर जारी है। ज्यादातर शहरों का पारा गिरता जा रहा है। अधिकतर जिलों का न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया है। जिससे पूरा प्रदेश शीतलहर की चपेट में है। कई जिलों में अच्छी धूप खिलने के बाद भी गलन महसूस की जा रही है। जम्मू-कश्मीर से आ रही बर्फीली हवाओं ने सूरज की गर्मी का असर बेअसर कर दिया। शुक्रवार शाम से भोपाल, रीवा, सीहोर, ग्वालियर, सागर, छतरपुर, होशंगाबाद में उत्तरी हवाओं ने ठिठुरन बढ़ी है।

भोपाल का न्यूनतम तापमान 5.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो की सामान्य से 6 डिग्री कम है। नौगांव और उमरिया में न्यूनतम तापमान 3 डिग्री, पचमढ़ी का न्यूनतम तापमान माइनस 0.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इस सीजन में दूसरा मौका है जब पचमढ़ी का तापमान माइनस में पहुंचा है। यहां गाड़ियों के शीशों पर बर्फ जमी देखी गई। पौधों पर भी ओस की बूंदे जमी हुई नजर आईं। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटे के लिए खंडवा, रायसेन में तीव्र शीतलहर का अलर्ट जारी किया है।

और पढ़ें: कम हुई Elon Musk की नेटवर्थ, शेयरों में गिरावट की वजह से करीब दो लाख करोड़ रुपए का नुकसान वहीं भोपाल, बैतूल, ग्वालियर, गुना, खरगोन, रतलाम,छिंदवाड़ा, जबलपुर खजुराहो, मंडला, नौगांव, रीवा, उमरिया, पचमढ़ी और मलंजखंड में शीतलहर चलने का अलर्ट जारी किया है। बालाघाट, सीधी, बैतूल, खंडवा, उज्जैन, रतलाम दमोह में कोल्ड डे की भी आशंका जताई जा रही है। ग्वालियर मुरैना, टीकमगढ़, बालाघाट मंडला में हल्का कोहरा रहने की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग ने 31 जनवरी तक शीतलहर जारी रहने का अलर्ट जारी किया है। जबलपुर के साथ उमरिया, सिवनी, सीधी, पन्ना में अधिक ठंड और शीतलहर पड़ने की चेतावनी जारी की है।

इनदिनों बढ़ती सर्दी से बचने के लिए लोग अलाव का सहारा लेते नजर आ रहे हैं। वहीं कड़ाके की ठंड के चलते मौसम विभाग ने भी लोगों को खास ख्याल रखने की सलाह दी है। बुजुर्गों, महिलाओं और बच्चों को खासतौर पर बाहर नहीं निकलने को कहा गया है। कई लेयर में गर्म कपड़े पहनने और गर्म पानी के सेवन करने को कहा है।