इंदौर में ओमिक्रोन का सब वेरिएंट मिलने से हड़कंप, कुल 12 मरीजों में हुई BA.2 वेरिएंट की पुष्टि

ओमिक्रोन का यह सब वेरिएंट फेफड़ों पर आक्रमण करता है, यह आरटी पीसीआर टेस्ट की पकड़ में आने से भी बच सकता है

Publish: Jan 25, 2022, 03:29 AM IST

इंदौर। प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर कोरोना का हॉटस्पॉट बना हुआ है। इसी बीच इंदौर में ओमिक्रोन वेरिएंट का सब वेरिएंट BA.2 मिलने से हड़कंप मच गया है। इंदौर में कुल बारह मरीजों में इस नए वेरिएंट की पुष्टि हुई है। जिसमें 6 बच्चे भी शामिल हैं। 

अरबिंदो अस्पताल में भर्ती नए वेरिएंट से संक्रमित एक 17 वर्षीय किशोर के फेफड़े 40 फीसदी तक संक्रमित मिले हैं। सब वेरिएंट से संक्रमित दो मरीज़ आईसीयू में भर्ती हैं। अरबिंदो अस्पताल के डॉक्टर रवि डोसी ने कहा है कि इस वेरिएंट को हल्के में लेना भारी पड़ सकता है।

अब तक कुल 40 देशों में ओमिक्रोन के इस वेरिएंट की पुष्टि हो चुकी है। इस सब वेरिएंट को ओमिक्रोन का छिपा हुआ वर्जन भी करार दिया जा रहा है। क्योंकि यह आरटी पीसीआर टेस्ट की पकड़ में आने से भी बच सकता है। यह कोरोना जांच को भी चकमा दे सकता है। 

ओमिक्रोन के इस नए वेरिएंट के कारण चिंता इसलिए बढ़ गई है क्योंकि यह बेहद सांक्रामक बताया जा रहा है। वहीं फेफड़ों पर आक्रमण करने के दावों ने चिंता को और बढ़ा दिया है। हालांकि इसको लेकर शोध अभी जारी है। इसलिस यह कितना खतरनाक है, इसको लेकर भी अभी असमंजस की स्थिति बरकरार है।