एग्जाम शुरू होने से पहले MP 12वीं बोर्ड का पेपर लीक, 400 रुपए में बिके अंग्रेजी के प्रश्नपत्र

गुरुवार सुबह 10 बजे से शुरू हुई परीक्षा, साढ़े आठ बजे ही विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्र पहुंचने का दिया गया था समय, कल शाम से ही वायरल हो रहे हैं प्रश्नपत्र की तस्वीरें

Updated: Feb 17, 2022, 05:14 AM IST

भोपाल। मध्‍य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड परीक्षा गुरुवार से शुरू हो गई है। पहले दिन 12वीं का अंग्रेजी विषय का एग्जाम हो रहा है। खबर है कि एग्जाम से पहले प्रश्नपत्र लीक हो गया था। बुधवार शाम से ही अंग्रेजी का पेपर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

अंग्रेजी का यह प्रश्नपत्र फर्जी है या असली, फिलहाल इस बारे में कोई भी अधिकारी कुछ कहने को तैयार नहीं है। हालांकि, सोशल मीडिया पर जो प्रश्नपत्र वायरल हुए हैं वो प्रथमदृष्टया हूबहू असली पेपर की तरह लग रहा है। पेपर में बकायदा बारकोड भी अंकित है। इसमें दूसरे पेज पर वैकल्पिक प्रश्न दिए गए हैं।

बताया जा रहा है कि मुरैना में बुधवार को 400-400 रुपए में धड़ल्ले से प्रश्नपत्र की बिक्री हुई है। यहीं से यह सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है। सूत्रों के मुताबिक अधिकारी भले ही इस मामले पर प्रतिक्रिया देने से बच रहे हों, लेकिन छानबीन शुरू हो गई है। बहरहाल, अब छात्र जब परीक्षा देकर वापस आएंगे तब ही पता चल सकेगा कि प्रश्नपत्र असली था या नकली। 

बता दें कि दो साल बाद स्‍कूलोें में एमपी बोर्ड की आफलाइन परीक्षाएं हो रही हैं। इस बार 12वीं में कुल 7,14,932 और 10वीं में 10,66,791 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश भर में 3,861 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। राजधानी भोपाल में 104 केंद्रों पर 10वीं के 31,538 और 12वीं के 24,762 परीक्षार्थी शामिल होंगे। परीक्षा के दौरान कोविड गाइडलाइन का पालन अनिवार्य किया गया है।