सामूहिक अवकाश पर गए मध्य प्रदेश के 19 हजार पटवारी, मोबाइल ऐप का कर रहे हैं विरोध

जियो फेंस ऐप से गिरदावरी का विरोध कर रहे हैं पटवारी, मैन्युअल गिरदावरी की मांग पर अड़े, पटवारियों का कहना है कि ऐप से काम करना मुश्किल है

Updated: Jan 20, 2022, 07:18 AM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश के करीब 19 हजार पटवारियों ने अपना काम-काज बंद कर दिया है। प्रदेश के सभी पटवारी अपनी मांगों को लेकर सामूहिक अवकाश पर चले गए हैं। गुरुवार और शुक्रवार को प्रदेश के सभी पटवारी छुट्टी पर रहेंगे। पटवारियों के सामूहिक अवकाश के कारण सभी जिलों में कई तरह के काम ठप हो गए हैं।

दरअसल, पटवारी जियो फेंस मोबाइल ऐप का विरोध कर रहे हैं। उनका कहना है कि इस ऐप से काम करने में उन्हें तमाम परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। पटवारियों के मुताबिक खेत पर जब वे गिरदावरी करने पहुंचते हैं तो एप दूसरे खेत पर पहुंचा देता है और गलत फोटो एप पर अपलोड हो जाता है। साथ ही फोटो लेने के लिए बीच खेत में जाना पड़ता है और खेत गीले होने कारण वे खेत के बीच में नहीं पहुंच पाते हैं। खेत मे जहरीले कीड़ों का भी भय बना रहता है।

यह भी पढ़ें: इंदौर में कोरोना का कहर, जाम छलका रहे स्वास्थ्य अधिकारी, नशे में झूमते CMHO का वीडियो वायरल

पटवारियों का यह भी कहना है कि ऑनलाइन गिरदावरी करने के लिए मोबाइल में नेटवर्क की जरूरत होती है लेकिन कई गांवों में नेटवर्क की समस्या है। इस वजह से गिरदावरी नहीं हो पाती है। पटवारी संघ का कहना है कि पहले की तरह हमें मैन्युअली काम करने की इजाजत मिले। उनके अवकाश पर जाने के कारण प्रदेशभर में कई तरह के काम प्रभावित हों गए हैं जिसमें आय-जाति के सर्टिफिकेट, जमीन का नक्शा व खसरा रिपोर्ट, खेतों का सर्वे आदि काम ठप हो गए हैं। राज्य सरकार ने पटवारियों से काम पर लौटने की अपील की है।