टाइगर स्टेट में हुई डायनासोर की एंट्री, बड़वानी के जंगलों में मिले डायनासोर के 10 अंडे

चट्टान के रूप में दिख रहे हैं डायनासोर के अंडे, 25 से लेकर 40 किलो तक है वजन, पुरातत्व विभाग का दावा- अंडे 1 करोड़ साल पुराने हैं, इससे पहले धार के जंगलों में मिल चुके हैं डायनासोर के घोसले

Updated: Feb 12, 2022, 02:58 PM IST

बड़वानी। टाइगर स्टेट के नाम से मशहूर मध्य प्रदेश में डायनासोर के जीवाश्म मिले हैं। पुरातत्व विभाग का दावा है कि बड़वानी के जंगलों में डायनासोर के 10 अंडे पाए गए हैं। ये अंडे करीब 60 लाख से 1 करोड़ साल पुराने बताए जा रहे हैं। 

जानकारी के मुताबिक बड़वानी जिले के सेंधवा वन मंडल अंतर्गत वरला रेंज में वन विभाग की टीम पैघरोपण अभियान चला रही थी। इस दौरान पहाड़ी इलाकों में खुदाई के दौरान अंडाकार चट्टानें बरामद हुई। वन विभाग ने इन चट्टानों की जानकारी पुरातत्व विभाग को दी जिसके बाद पुरातत्व विभाग की टीम ने आकर जांच किया। 

पुरातत्व विभाग ने जब जांच की तो हैरान करने वाले तथ्य सामने आए। जिन्हें चट्टान माना जा रहा था वो दरअसल डायनासोर के अंडे निकले। पुरातत्वविद डॉ डीपी पांडे के मुताबिक कुल 10 अंडे मिले हैं। इनमें सबसे बड़े अंडे का वजन करीब 40 किलो है। अन्य करीब 25 किलो तक के हैं। तीन अंडे वे इंदौर लेकर गए हैं। इन्हें इंदौर के संग्रहालय में रखा जाएगा।

यह भी पढ़ें: भोपाल: लड़की को बचाने के लिए चलती ट्रेन के नीचे कूद गए महबूब, जान पर खेल बचाई युवती की जान

वन विभाग के सेंधवा और बलवाड़ी एसडीओ संदीप वास्कले ने बताया कि दो साल पहले भी पुरातत्व विभाग की टीम को वरला रेंज के हिंगवा के पास जंगल में अंडे मिले थे। उस समय वे कुछ अंडे लेकर गए थे। कुछ दिन पहले पुरातत्व विभाग की टीम आई थी। यहां से अंडे लेकर गई। उन्होंने जीवाश्म के डायनासोर के अंडे होने की पुष्टि की है। 

बड़वानी के जंगलों में डायनासोर के और भी जीवाश्म होने की संभावना है इसलिए संबंधित क्षेत्र को संरक्षित करने के निर्देश दिए गए हैं। यहां फॉसिल पार्क बनाने की योजना भी योजना। बताया जा रहा है कि दो साल पहले वनरक्षक बद्रीलाल तरौले ने पोस्टिंग के दौरान सबसे पहले इन अंडों को देखा था। बद्रीलाल के मुताबिक उन्हें देखते ही अहसास हो गया था कि ये डायनासोर के जीवाश्म हो सकते हैं।

बता दें कि साल 2007 में धार जिले के जंगलों में भी डायनासोर के जीवाश्म मिले थे। पुरातत्व विभाग को यहां डायनासोर के 25 घोंसले मिले थे। इन घोसलों में बड़ी संख्या में जीवाश्म थे। डायनासोर के जीवाश्म को मांडू में बने फॉसिल पार्क में रखा गया है।