बैतूल में जासूसी कांड: कांग्रेस MLA ने पुलिस पर लगाया लोगों के CDR निकालने का आरोप

बैतूल से कांग्रेस विधायक निलय डागा ने दावा किया है कि पिछले 6 महीनों के भीतर जिले के 53 गणमान्य लोगों के कॉल डिटेल्स रिकॉर्ड निकाले गए, उन्होंने ब्लैकमेलिंग के लिए CDR निकालने की आशंका जताई है

Updated: Feb 12, 2022, 06:50 AM IST

बैतूल। विश्वभर में हो रहे पेगासस जसुसी कांड के खुलासे के बीच मध्य प्रदेश के बैतूल जिले से एक जासूसी कांड का सनसनीखेज खुलासा हुआ है। स्थानीय कांग्रेस विधायक निलय डागा ने दावा किया है कि जिले के 52 गणमान्य लोगों के कॉल डिटेल्स रिकॉर्ड निकाले गए। इनमें डागा के अलावा कई पत्रकारों, व्यापारियों और बीजेपी नेताओं का भी नाम शामिल है।

हम समवेत से बातचीत के दौरान डागा ने बताया कि उन्हें पुलिस विभाग के ही एक इंटरनल सूत्र ने पूरी जानकारी दी है। डागा के मुताबिक, 'उन्हें कहीं का बाइक चोर बनाकर पुलिस अधिकारियों ने उनकी कॉल डिटेल निकाली है। इसी तरह बैतूल पुलिस ने कई पत्रकारों, जनप्रतिनिधियों, दर्जनों व्यापारियों और व्यवसायियों को अपराधी के रूप में रजिस्टर कर उनकी सीडीआर निकाली है। यह काम पिछले 6 महीनों से चल रहा था।'

यह भी पढ़ें: बेबुनियाद और दुर्भावना से भरे हुए हैं सभी आरोप, ED की कार्रवाई पर राणा अय्यूब में तोड़ी चुप्पी

डागा ने दावा किया कि यह सारे रिकॉर्ड ईमेल में दर्ज हैं, जो सर्विस प्रोवाइडर है, उनके पास इन मेल में यह सारे रिकॉर्ड है। इसके तहत किसने कितनी देर बात की है, पुलिस ने इन सारे रिकॉर्ड को खंगाला है। उन्होंने डीजीपी और आईजी को इस मामले में लिखित शिकायत भी दी है। कांग्रेस नेता को आशंका है कि जिला पुलिस ब्लैकमेलिंग के नियत से लोगों की जासूसी कर रही है। उन्होंने इस मामले में शिवराज सरकार की संलिप्तता को भी खारिज नहीं किया है।

उन्होंने मांग की है कि यह जासूसी शिवराज सरकार करवा रही है या पुलिस कर रही है इसकी जांच की जानी चाहिए। डागा ने चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर इसकी जांच नहीं की गई तो वे धरने पर बैठेंगे और पूरे मामले को कोर्ट तक लेकर जाएंगे। उन्होंने आगामी विधानसभा सत्र में भी यह मुद्दा उठाने की बात कही है।

यह भी पढ़ें: भोपाल: लड़की को बचाने के लिए चलती ट्रेन के नीचे कूद गए महबूब, जान पर खेल बचाई युवती की जान

हालांकि, बैतूल के एडिशनल एसपी नीरज सोनी ने विधायक डागा के आरोपों का खंडन किया है। सोनी ने कहा है कि आपराधिक घटनाओं की सत्यता जांचने के लिए तय प्रक्रिया के तहत सीडीआर निकाली जाती है। बैतूल पुलिस ने किसी जनप्रतिनिधि की कोई सीडीआर नहीं निकाली है। बता दें कि किसी व्यक्ति की सीडीआर से यह पता चलता है कि उसने कितने कॉल किए और कितने कॉल रिसीव किए। कॉल की तारीख, समय और कितनी देर बात हुई, किन नंबरों पर मैसेज भेजे गए और किन नंबरों से मैसेज रिसीव हुए।