CM शिवराज ने अपने जन्मदिन पर सफाईकर्मियों के पैर धोए, बोले- पीएम मोदी भी ऐसा ही करते हैं

सफाईकर्मियों के पैर धोने के बाद सीएम शिवराज बोले- यह कोई कर्मकांड नहीं है, यदि मैंने पैर धोए और पोछे हैं तो यह हृदय से सम्मान है, महात्मा गांधी को भी किया याद

Updated: Mar 05, 2022, 11:38 AM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज अपना 63वां जन्मदिन मना रहे हैं। सीएम चौहान ने इस मौके पर विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लिया। खास बात यह है कि उन्होंने पीएम मोदी के तर्ज पर सफाईकर्मियों का पैर धोया और उनके साथ बैठकर खाना भी खाया। सीएम चौहान ने इस दौरान कहा भी की पीएम मोदी ऐसे ही करते हैं।

सीएम चौहान ने MVM ग्राउंड पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान कहा कि, 'ऐसा वर्ग, जो कचरे का बोझ उठाता है, शहर को स्वच्छ रखने का काम करता है, PM नरेंद्र मोदी भी इनका ऐसे ही सम्मान करते हैं। यह कर्मकांड नहीं है। यदि मैंने पैर धोए और पोछे हैं तो यह हृदय से सम्मान है। मुख्यमंत्री ने सफाईकर्मियों को अपने हाथ से खाना भी परोसा। 

यह भी पढ़ें: नर्मदा संरक्षण के लिए पर्यावरणविदों के साथ दिग्विजय सिंह का मंथन, रविवार को भोपाल में जुटेंगे पर्यावरण प्रेमी

उन्होंने सफाईकर्मियों को कहा कि आपके परिश्रम के कारण ही स्वच्छता रहती है। कोई यह न समझे कि यह छोटा-मोटा काम है। सफाई कर स्वच्छता रखने का काम सबसे बड़ा है। स्वच्छता के अभियान में भोपाल को भी नंबर-वन बना दें। इंदौर पहले से ही है। स्वच्छता के मामले में मध्यप्रदेश का हर शहर और गांव आगे आए। 

उन्होंने आगे कहा कि, 'महात्मा गांधी ने कहा था कि जहां स्वच्छता है वहां ईश्वर है। प्रधानमंत्री ने स्वच्छता अभियान की शुरुआत की। जनता से सफाईकर्मियों का सम्मान करने की अपील की। हम सफाईकर्मियों को आश्वासन देते हैं कि राज्य सरकार हमेशा आपके साथ खड़ी है।

यह भी पढ़ें: यूक्रेन से लौटे छात्रों के एडमिशन और पढ़ाई का खर्च उठाए सरकार, दिग्विजय सिंह ने की मांग

सीएम चौहान ने सफाईकर्मियों का नामकरण सफाई मित्र के तौर पर किया। साथ ही उनके लिए स्टार रेटिंग के अनुसार सालाना भत्ते एवं प्रतिमाह 150 रुपये जोखिम भत्ते की घोषणा भी की। सीएम ने ऐलान किया की कि स्वच्छता सर्वेक्षण में 7 स्टार रेटिंग वाले शहरों में सफाई मित्रों को सात हजार रुपये की सम्मान निधि दी जाएगी। इसी तरह 5 स्टार रेटिंग वाले शहरों में सफाईकर्मियों को 5000 रुपये की सम्मान निधि दी जाएगी।