क्लाइमेट चेंज ने बढ़ाई मुश्किलें, उत्तर भारत की रिकॉर्ड बर्फबारी का मप्र पर दिखा असर, भीषण ठंड की चपेट में प्रदेश

समूचे प्रदेश में जारी है गलन और कड़ाके की सर्दी का दौर, पचमढ़ी, रायसेन में जमी ओस की बूंदें, मौसम विभाग ने रीवा, सीधी, उमरिया समेत कई जिलों के लिए जारी किया अलर्ट, तीव्र शीतलहर की चेतावनी

Updated: Jan 27, 2022, 12:22 PM IST

Photo Courtesy: patrika
Photo Courtesy: patrika

भोपाल। मध्यप्रदेश में इनदिनों खून जमा देने वाली सर्दी पड़ रही है। इस सर्दी की मुख्य वजह देश के उत्तरी भाग में हो रही बर्फबारी है। जिसकी वजह से मध्यप्रदेश के साथ-साथ पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और पूर्वोत्तर के मौसम का भी यही हाल है। मौसम विभाग का कहना है कि इनदिनों जम्मू-कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड़ में जमकर बर्फबारी हो रही है। वहीं अफगानिस्तान और पाकिस्तान से आने वाली हवाओं की वजह से उत्तरी भाग में बर्फबारी हो रही है। जिससे देश के कई राज्यों में ठंडी और नम हवाए चल रही हैं। ये हवाएं मैदानी इलाकों में बारिश की वजह बन रही हैं। इन हवाओं की वजह से पूरे मध्यप्रदेश में कड़ाके की सर्दी का दौर जारी है। यह मौसम अभी इसी तरह रहने की संभावना है।

अगले दो दिनों तक कई जिलों में शीत लहर चलेगी। फिर शनिवार से हल्की राहत मिलेने की उम्मीद है। मौसम विभाग की मानें तो फरवरी के दूसरे सप्ताह में बारिश और ओले गिरने से मौसम एक बार फिर करवट लेगा। मध्यप्रदेश के ज्यादातर जिलों में रात के तामपान में भारी गिरावट देखने को मिली। ज्यादातर जिलों में 7-8 डिग्री सेल्सियस तक पारा दर्ज किया गया। बीती रात सबसे कम तापमान पचमढ़ी दर्ज किया गया। पचमढ़ी में 1.5 जबकि रायसेन जिले में 3.5 डिग्री सेल्सियस के साथ कड़ाके की ठंड पड़ी।

भोपाल, खंडवा, खरगोन,बैतूल, रतलाम, दतिया, धार, गुना ग्वालियर, इंदौर,  शाजपुर, उज्जैन, , जबलपुर, खजुराहो, मंडला, नौगांव, रीवा, सागर, छिंदवाड़ा, दमोह, टीकमगढ़ और उमरिया में रात का न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस से 7 डिग्री के मध्य रहा।

और पढ़ें: नशेड़ी दोस्त ने अपने जिगरी यार को उतारा मौत के घाट, लाठी से पीटकर की हत्या

बुधवार को भोपाल, रायसेन, सागर, शहडोल, जबलपुर, ग्वालियर, चंबल, सीधी, सीहोर में कोल्ड डे रहा। मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के लिए 10 शहरों में तीव्र शीतलहर के लिए अलर्ट जारी किया है। सागर, सिवनी, रीवा, बैतूल,भोपाल, धार, बालाघाट, जबलपुर, उमरिया और खंडवा समेत कई शहरों के लिए तीव्र शीत लहर का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। साथ ही बैतूल, धार, रीवा खंडवा में भी दिन के तापमान में भारी गिरावट के आसार हैं।