MP बीजेपी के सबसे वृद्ध नेता का निधन, पहली विधानसभा के सदस्य रहे थे नन्नाजी

बीजेपी के सबसे वरिष्ठ पूर्व मंत्री रहे लक्ष्मी नारायण गुप्ता नन्नाजी नहीं रहे, बीजेपी में शोक की लहर, सीएम शिवराज ने जताया शोक

Updated: Jan 12, 2022, 12:32 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश की पहली विधानसभा के सदस्य और पूर्व राजस्व मंत्री लक्ष्मी नारायण गुप्ता (नन्नाजी) का बुधवार को निधन हो गया। उन्होंने झांसी में अपने आवास पर अंतिम सांस ली। नन्नाजी प्रदेश बीजेपी के सबसे वयोवृद्ध नेता थे। उनके निधन से बीजेपी में शोक की लहर दौड़ गई है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नन्नाजी के निधन पर शोक प्रकट किया है। सीएम ने ट्वीट किया, 'पिछोर से वरिष्ठ बीजेपी नेता व मध्यप्रदेश सरकार के पूर्व मंत्री श्री लक्ष्मी नारायण गुप्ता "नन्ना जी" के निधन का दुखद समाचार प्राप्त हुआ। ईश्वर से दिवंगत आत्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान व शोकाकुल परिजनों को यह गहन दुःख सहन करने की शक्ति देने की प्रार्थना करता हूं। ॐ शांति!'

लक्ष्मीनारायण गुप्ता नन्नाजी मूलत: पिछोर के रहने वाले थे उनका जन्म छह जून 1918 को एक मध्यमवर्गीय हुआ था। प्रारंभिक पढाई पूरी करने के बाद उन्होंने लिपिक की नौकरी की, लेकिन उन्होंने हिंदू महासभा से प्रभावित होकर नौकरी छोड़ दिया और सन 1944 में महासभा से जुड़ गए। 1947 में डॉ श्यामप्रसाद मुखर्जी जब हिन्दू महासभा के अध्यक्ष बने तो नन्ना जी को कार्यकारिणी सदस्य बनाया। वे सावरकर के साथ हिंदू महासभा में राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य रहे थे। 

आजाद भारत में नन्नाजी पांच बार विधायक रहे और दो बार कैबिनेट मंत्री रहे। पहली बार वे मोतीमहल विधानसभा सीट से प्रदेश की पहली विधानसभा के सदस्य बने थे। माना जाता है कि वे देश के सबसे वरिष्ठ पूर्व मंत्रियों में शुमार थे। बीते दिनों देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब जनजातीय सम्मेलन के लिए भोपाल आए थे, तब उन्होंने नन्नाजी से मुलाकात की थी। पीएम मोदी ने उनकी सेहत के बारे में पूछा था और किसी प्रकार की सहायता के लिए बेहिचक बताने को कहा था।