एमपी में ऑफलाइन होंगी परीक्षाएं, उच्च शिक्षा मंत्री ने लिया फैसला

उच्च शिक्षा मंत्री और कुलपतियों के बीच हुई बैठक, बैठक में ऑफलाइन परीक्षाओं के आयोजन पर बनी सहमति

Updated: Jan 18, 2022, 01:13 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश में लगातार बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच मध्य प्रदेश सरकार ने कॉलेज और यूनीवर्सिटी की परीक्षाएं ऑफलाइन आयोजिक कराने का ही निर्णय लिया है। उच्च शिक्षा मंत्री ने मंगलवार को कुलपतियों के साथ बैठक की। जिसके बाद ऑफलाइन परीक्षाएं आयोजिक कराने का निर्णय लिया गया।  

बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि अगर कोई छात्र परीक्षा के समय कोरोना से संक्रमित हो जाता है, तब ऐसी स्थिति में उसके पास दस दिन बाद परीक्षा देने का विकल्प रहेगा। वह अपना मेडिकल सर्टिफिकेट जमा कर, दस दिन बाद परीक्षा में शामिल हो सकेगा।ऐसे में कोई भी छात्र परीक्षा देने से वंचित नहीं रह पायेगा।

दरअसल प्रदेश में लगातार बढ़ते कोरोना संकट के बीच यह उम्मीद जताई जा रही थी कि उच्च शिक्षा विभाग परीक्षाओं को ऑनलाइन आयोजित कराने के निर्देश जारी कर सकता है। लेकिन इसके ठीक उलट उच्च शिक्षा विभाग ने ऑफलाइन परीक्षाएं ही आयोजित कराने का फैसला किया। 

दूसरी तरफ हाल ही में मध्य प्रदेश के तमाम स्कूलों को 31 जनवरी तक बंद रखने का एलान किया गया है। प्री बोर्ड एग्ज़ाम भी घर से ही कराये जाने के निर्देश दिये गये हैं। लेकिन कॉलेज और विश्विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों को कोरोना संकट के बीच ऑनलाइन परीक्षा की छूट नहीं दी गयी है।