नर्मदापुरम में सौहार्द बिगाड़ने की कोशिश, दरगाह पर भगवा रंग पोता, इलाके में सांप्रदायिक तनाव

नर्मदापुरम के बाबई थाना क्षेत्र में दरगाह को भगवा रंग में रंग कर इलाके में सामाजिक सद्भाव बिगाड़ने की कोशिश, गुस्साए ग्रामीणों ने किया चक्काजाम, मौके पर जुटे आला अफसर

Updated: Mar 13, 2022, 09:42 AM IST

नर्मदापुरम। मध्य प्रदेश के नर्मदापुरम (होशंगाबाद) में सामाजिक सद्भाव बिगाड़ने का मामला सामने आया है। यहां अज्ञात लोगों ने एक दरगाह पर भगवा रंग पोत दिया और तोड़फोड़ भी की। इस घटना को लेकर इलाके में सांप्रदायिक तनाव का माहौल है। मौके पर पुलिस के वरीय अधिकारी मौजूद हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक नर्मदापुरम जिले के बाबई थाना क्षेत्र अंतर्गत सेमरी हरचंद रोड पर स्थित दरगाह को शनिवार देर रात असामाजिक तत्वों ने भगवा रंग से पोत दिया। इस दौरान आरोपियों ने मजार के भीतर तोड़फोड़ भी की। अगली सुबह यानी रविवार को मुस्लिम समुदाय के लोग दरगाह को भगवा रंग से पुता देखकर भड़क गए। 

गुस्साए लोग इसका विरोध जताते हुए सेमरी हरचंद रोड पर बैठ गए चक्का जाम कर दिया। सूचना मिलते ही आनन-फानन में मौके पर पुलिस अधिकारी पहुंचे जहां उन्हें लोगों की नाराजगी का सामना करना पड़ा। अधिकारियों की समझाइश के बाद लोगों ने धरना खत्म किया। फिलहाल पुलिस प्रशासन की मौजूदगी में दरगाह की हरे रंग से पुताई हो रही है।

यह भी पढ़ें: शहडोल में मंदिर पर चला शिवराज सरकार का बुलडोजर, अतिक्रमण बता प्रशासन ने प्राचीन मंदिर को तोड़ा

स्थानीय हिंदू समाज के लोगों ने भी इस घटना की निंदा की है। मौके पर दो दर्जन से अधिक हिंदू समाज के लोग पहुंचे हैं और आपस मे चंदा कर पुताई की जा रही है। मामले पर स्थानीय सामाजिक कार्यकर्ता शैलेंद्र दुबे ने बताया की हम सभी समाज के लोग यहां नफरत की विचारधारा के खिलाफ एकजुट हुए हैं और गंगा-जमुनी तहजीब का उदाहरण पेश करते हुए दरगाह को पूर्वानुसार करने में सहयोग कर रहे हैं।

पिपरिया की हसनी हुसैनी सोसायटी ने इस मामले में सेमरी हरचंद अनुविभागीय अधिकारी को ज्ञापण सौंपकर कार्रवाई की मांग की है। ज्ञापण में सोसायटी की ओर से बताया गया है की 15 दिन पहले पचमढ़ी रोड स्थित देनवा दर्शन दरगाह में भी इस तरह की घटना को अंजाम दिया गया था, लेकिन आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं हुई है। सोसायटी ने कहा है कि तीन दिनों के भीतर आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की जाए वरना हम उग्र आंदोलन करने के लिए बाध्य होंगे। 

मामले पर बाबई थाना प्रभारी हेमंत श्रीवास्तव ने बताया कि रविवार सुबह उन्हें आठ बजे सूचना मिली थी जिसके बाद पुलिस की टीम के साथ वे दरगाह पर पहुंचे। श्रीवास्तव के मुताबिक, 'दरगाह में तोड़फोड़ की गई थी। यहां गंगा जमुनी तहजीब और आपसी भाईचारे का उदाहरण भी देखने को मिला है। सभी समाज के के लोग मिलकर दरगाह को ठीक करने में लगे हुए हैं। बाबई पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा पंजीबद्ध किया है। पुलिस की सभी टीमें आरोपियों की तलाश में लग गई है, उन्हें शीघ्र गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया जाएगा।'