चुनाव पूर्व MP में धार्मिक ध्रुवीकरण की कोशिशें तेज, इंदौर में अजान के विरोध में बजेगा हनुमान चालीसा

मस्जिदों से जब अजान पढ़ी जाएगी, तभी मंदिरों में लाउड स्पीकर पर बजाई जाएगी हनुमान चालीसा, बीजेपी नेता इसके लिए मुफ्त में बांट रहे हैं लाउड स्पीकर

Updated: Apr 24, 2022, 11:14 AM IST

Photo Courtesy: Patrika
Photo Courtesy: Patrika

इंदौर। मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव की सुगबुगाहट एक वर्ष पहले से ही शुरू हो गई है। विधानसभा चुनाव को देखते हुए बीजेपी ने प्रदेश में ध्रुवीकरण की कोशिशें तेज कर दी है। बीजेपी के सांसद और विधायक हिंदुओं को मुफ्त में लाउड स्पीकर बांट रहे हैं, ताकि अजान के समय हनुमान चालीसा बजाई जा सके। उधर हिंदूवादी संगठनों ने इंदौर के कई मंदिरों में इसकी शुरुआत भी कर दी है।

शनिवार शाम को इंदौर के चंद्रभागा स्थित खेड़ापति हनुमान मंदिर में लाउड स्पीकर के साथ हनुमान चालीसा का पाठ किया गया। इस दौरान बड़ी संख्या में हिंदूवादी संगठनों के लोग मौजूद थे। आयोजकों ने बताया कि लाउड स्पीकर पर अजान के विरोध में हनुमान चालीसा बजाया जाएगा। दिन में पांच वक्त हनुमान चालीसा का पाठ होगा और ये उसी समय होगा जब मस्जिदों में अजान होती हैं।

यह भी पढ़ें: MP: शादियों के सीजन में किसानों पर संकट, भुगतान के लिए परेशान 3 लाख से ज्यादा किसान

हिंदवी स्वराज संगठन के संयोजक एडवोकेट अमित पांडेय ने मीडिया को बताया कि काफी वक्त से मस्जिदों में लाउड स्पीकर मुहिम चलाई जा रही है। इस मामले में पुलिस को भी ज्ञापन दिया गया। मगर कुछ नहीं हुआ। इसके चलते शनिवार को खेड़ापति हनुमान मंदिर पर लाउड स्पीकर लगाकर हनुमान चालीसा पाठ किया गया। शहर के सभी मंदिरों में जहां लाउड स्पीकर नहीं लगे है। वहां लाउड स्पीकर लगवाए जाएंगे और रोज हनुमान चालीसा पाठ किया जाएगा।

बता दें कि इंदौर के अलग-अलग थाना क्षेत्रों में बीजेपी और RSS से जुड़े कार्यकर्ताओं ने मस्जिदों में बजने वाले लाउड स्पीकर हटाने के लिए आवेदन दिए थे। इसमें कहा गया था कि ये लाउड स्पीकर बिना अनुमति के अवैध रूप से बज रहे हैं। इससे पब्लिक न्यूसेंस और ध्वनि प्रदूषण होता है। स्वास्थ्य पर पड़ने वाले विपरीत प्रभाव के कारण भी इसे हटाने के लिए कहा गया था। लेकिन जब मस्जिदों से लाउड स्पीकर नहीं हटाया गया तो उन्होंने अब मंदिरों में लाउड स्पीकर लगाना शुरू कर दिया है। हालांकि, अब वे ध्वनि प्रदूषण या स्वास्थ पड़ने वाले विपरीत प्रभावों को लेकर चिंतित नहीं हैं।

यह भी पढ़ें: राजस्थान में न्यूज 18 के एंकर अमन चोपड़ा के खिलाफ FIR, धार्मिक उन्माद फैलाने का आरोप

बताया जा रहा है सत्तारूढ़ बीजेपी ने योजनाबद्ध तरीके ने अपने नेताओं को अजान के खिलाफ हनुमान चालीसा पाठ का अभियान चलाने का निर्देश दिया है। बीजेपी के कई सांसद और विधायक सोशल मीडिया पर पोस्ट कर रहे हैं कि किसी को लाउड स्पीकर चाहिए तो कार्यालय से आकर ले जाएं। प्रदेश में बड़े स्तर पर लाउड स्पीकर बांटने की योजना है। माना जा रहा है कि महंगाई और बेरोजगारी से कराह रही जनता की आवाज दबाने और लोगों को मुद्दों से भटकाने के लिए बीजेपी नेतृत्व लोगों को अजान और हनुमान चालीसा में उलझाए रखने की योजना पर काम कर रही है।