इंदौर में मसाला फैक्ट्री पर छापा, 10 लाख से ज्यादा की मिलावटी काली मिर्च और हल्दी जब्त

इंदौर से महाराष्ट्र, यूपी, राजस्थान सप्लाए होते थे मिलावटी मसाले, पैराफिन की पर्त चढ़ाकर बढ़ाई जा रही थी काली मिर्च की चमक, गंदगी में हो रही थी हल्दी पाउडर की पैकिंग, व्यापारी के खिलाफ केस दर्ज

Updated: Feb 03, 2022, 08:32 AM IST

Photo Courtesy: Naidunia
Photo Courtesy: Naidunia

इंदौर। शहर में मिलावटी मसाला कारोबारियों पर सख्त एक्शन लिया जा रहा है। खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग और इंदौर क्राइम ब्रांच की टीम ने शहर के एक व्यापारी फर्म पर कार्रवाई की है। व्यापारी के खिलाफ फफूंद लगी काली मिर्च, खराब हल्दी समेत मसालों में मिलावट की शिकायत मिली थी। आरोपी काली मिर्च में पैराफिन पॉलिश और हल्दी में रंग मिला कर बेचता था। पुलिस ने इंदौर के जाम पालदा इलाका स्थित सुखलाल एंड संस फर्म से करीब 10 लाख से ज्यादा का मिलावटी माल जब्त किया गया है। है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो पैराफीन और रंग सेहत के लिए नुकसानदायक होते हैं। पुलिस ने फर्म के व्यापारी कमल जैन के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। फूड सेफ्टी के नियमों के उल्लंघन का आरोप है।

और पढ़ें: शिवराज सिंह ने बीजेपी एमएलए से क्यों कहा, ढ़ोल बजाओ

व्यापारी की मसाला फैक्ट्री में गंदगी का आलम था, इसी के बीच हल्दी पीसकर पैकेट तैयार किए जा रहे थे। फर्म पर भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण के नियमों की अनदेखी का आरोप है। इस फैक्ट्री से 9 लाख 11 हजार से ज्यादा का माल बरामद किया गया है। टीम ने अमानक काली मिर्च, खड़ी हल्दी और हल्दी पाउडर जब्त कर जांच के लिए भेजा है। फैक्ट्री से जब्त मसालों के सैंपल जांच के लिए भेज दिए गए हैं। पुलिस ने फर्म के मालिक के खिलाफ भंवरकुआ थाने में केस दर्ज कर लिया है।  

और पढ़ें: सरकारी स्कूल टीचर के जज़्बे को सलाम, रिटायरमेंट में मिले 40 लाख रुपए स्कूल को दान में दिए

यह पहला मौका नहीं है जब प्रदेश में मिलावटी सामान पर कार्रवाई की गई है। कुछ दिनों पहले  जबलपुर और भोपाल में भी इसी तरह की कार्रवाई की गई थी। भोपाल में मिलावटी पनीर और घी मिला था। जबलपुर से नकली शैंपू, साबुन बिस्किट समते नकली शहद पकड़ाया था।