बैंकों का पैसा लूटो और भगाओ, ये है मोदी सरकार का मॉडल, ABG शिपयार्ड फ्रॉड पर भड़की कांग्रेस

कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा है कि मोदी सरकार के साढ़े सात साल के कार्यकाल में देशभर में 5 लाख 35 हज़ार करोड़ रुपए के बैंक घोटाले हुए हैं, लूटो और भागो मोदी सरकार की फ्लैगशिप स्कीम है

Updated: Feb 13, 2022, 12:34 PM IST

नई दिल्ली। देश के बैंकिंग सेक्टर में एक और बड़ा घोटाला सामने आया है। गुजरात की एक कंपनी ने एक दो नहीं बल्कि दो दर्जन से अधिक बैंकों को 22 हजार 842 करोड़ रुपए का चूना लगाया है। इसे बैंकिंग इतिहास का सबसे बड़ा घोटाला बताया जा रहा है। कांग्रेस ने इसके लिए सीधे तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दोषी ठहराया है। कांग्रेस ने कहा है कि बैंकों का पैसा लूटो और भगाओ, ये मोदी सरकार का मॉडल है।

ABG शिपयार्ड फ्रॉड को लेकर कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा है कि यह 22,842 करोड़ रुपए का घोटाला नरेंद्र मोदी की प्रत्यक्ष और परोक्ष सहमति से हुआ है। उन्होंने दावा किया कि केंद्र की मोदी सरकार के साढ़े सात साल के कार्यकाल में देशभर में 5 लाख 35 हज़ार करोड़ के बैंक घोटाले हुए हैं। पिछले साढ़े 7 सालों में बैंकों ने 8 लाख 17 हज़ार करोड़ रुपये राइट ऑफ भी किये हैं। इस दौरान 21 लाख करोड़ रुपये का NPA में भी इजाफा हुआ है।

यह भी पढ़ें: देश का सबसे बड़ा बैंकिंग घोटाला, गुजरात की ABG शिपयार्ड ने 28 बैंकों को लगाया 22,842 करोड़ का चूना

सुरजेवाला ने आगे कहा की, 'देशवासियों का पैसा लूटो और भागो ये मोदी सरकार की फ्लैगशिप स्कीम है। ABG शिपयार्ड ने 28 बैंकों का 22482 करोड़ रुपये का फ्रॉड किया है। 75 सालों में यह सबसे बड़ा बैंक फ्रॉड है। 5 साल की देरी और फ्रॉड करने वालों को भगाने के बाद आखिरकार 7 फरवरी 2022 के दिन FIR दर्ज की गई है। मोदी जी ने ऐसा पहली बार नही किया बल्कि इनके कई मोदी भी हैं- जैसे नीरव मोदी, आणि मोदी, ललित मोदी, चेतन संदेसरा, विजय माल्या। शहंशाह के रत्न में अब नया नाम भी जुड़ गया है। ये नाम हैं- ऋषि अग्रवाल, संथनम मुथुस्वामी और अश्विनी अग्रवाल।' 

सुरजेवाला ने दावा किया कि ABG शिपयार्ड के मालिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के चहेते हैं। साल 2007 में गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री रहते हुए नरेंद्र मोदी ने 1 लाख 21 हज़ार स्क्वायर मीटर लैंड उस कंपनी को दी थी। CAG ने उस वक़्त कहा कि 700 रुपये प्रति स्क्वायर मीटर में जमीन बेची गई जिसकी कीमत लगभग दोगुनी थी। सीएम मोदी जी ने ABG शिपयार्ड को SEZ के अंदर 50 हैक्टेयर जमीन और दे दी। ऋषि अग्रवाल ABG शिपयार्ड 4 वाइब्रेट गुजरात समिट में 22 हज़ार करोड़ की इन्वेस्टमेंट कन्फर्म कर चुका है।

यह भी पढ़ें: हिमंत सरमा को आचार्य प्रमोद ने बताया लफंगा, जयंत ने भाजपा नेताओं को दी दातुन से मुंह धोने की सलाह

सुरजेवाला के मुताबिक जब नरेंद्र मोदी कोरिया गए थे तो अपने साथ ऋषि अग्रवाल को ही लेकर गए थे। उन्होंने आरोप लगाया कि साल 2018 में ही कांग्रेस ने ऋषि अग्रवाल के खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी लेकिन एक्शन नहीं हुआ। कांग्रेस नेता ने पूछा है कि 5 साल पहले 1 अगस्त 2017 की शिकायत पर ABG शिपयार्ड को दिलवालिया घोषित क्यों नहीं किया गया?' बता दें कि देश के सबसे बड़े बैंकिंग फ्रॉड के मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर कई सवाल खड़े हो रहे हैं। हालांकि, पीएम मोदी ने इसपर चुप्पी साध रखा है।