Assembly Election 2022: गोवा में बंपर वोटिंग, शाम 5 बजे तक 75 फीसदी से ज्यादा लोगों ने किया मतदान

आज उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और गोवा की कुल 165 सीटों पर मतदान शुरू हो गया है। उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण में 55 सीटों पर वोटिंह हो रही है। वहीं उत्तराखंड में आज सभी 70 सीटों पर मतदान हो रहा है। गोवा की 40 सीटों पर भी उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज ईवीएम में कैद हो जाएगा।

Updated: Feb 14, 2022 12:53 PM IST

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हो गई है। इस चरण में कुल 9 जिलों की 55 विधानसभा सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। इसके अलावा  गोवा की 40 सीटों पर भी वोटिंग हो रही है, जो शाम 6 बजे तक चलेगी। उत्तराखंड की सभी 70 विधानसभा सीटों पर वोटिंग सुबह 8 बजे शुरू हुई, जो शाम 6 बजे तक चलेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड, गोवा और उत्तर प्रदेश के मतदाताओं से अधिक से अधिक संख्या में वोटिंग करने की अपील की है। इस चरण में जिन दिग्गजों की किस्मत ईवीएम में कैद होनी है, उनमें गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत और समाजवादी पार्टी नेता आजम खान शामिल हैं।

गोवा में 75.29 फीसदी मतदान

विधानसभा चुनाव के दौरान गोवा में शाम पांच बजे तक 75.29 फीसदी मतदान हुए हैं। विशेषज्ञ इस बंपर मतदान को परिवर्तन की बयार के रूप में देख रहे हैं। उधर उत्तर प्रदेश में शाम पांच बजे तक 60.44 फीसदी मतदान हुई। पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में सबसे कम 59.37 फीसदी वोटिंग हुई है।
 

दोपहर 3 बजे तक यूपी में 51.93 फीसदी मतदान

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में दोपहर 3 बजे तक 51.93 फीसदी वोटिंग हो चुकी है। चुनाव आयोग ने वोटर टर्नआउट ऐप के माध्यम से इसकी जानकारी दी है। उधर गोवा में तीन बजे तक 60.18 फीसदी जबकि उत्तराखंड में 49.24 फीसदी वोटिंग हुई है।

यूपी में 11 बजे तक 23.03 फीसदी मतदान

पहाड़ी राज्य उत्तराखंड के मतदाताओं में सुबह ठंड की वजह से सुस्ती दिख रही है। यहां 11 बजे तक 18.97 फीसदी मतदान हो चुका है। उत्तर प्रदेश में 23.03 फीसदी मतदान हो चुका है जबकि गोवा में 26.63 प्रतिशत मतदान।

 

देवभूमि में भी EVM खराब

देवभूमि उत्तराखंड में भी कई जगहों पर ईवीएम खराब होने की शिकायतें मिल रही है। देहरादून के हाथी बडकला स्थित बूथ संख्या 84 पर EVM खराब होने की खबर है। इसके अलावा अल्मोड़ा जिले में भी EVM खराब होने की खबर है।

उत्तराखंड सीएम ने डाला वोट

उत्तराखंड सीएम ने डाला वोट

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अपने विधानसभा क्षेत्र खटीमा के नगरा तराई में पोलिंग बूथ पर पहुंचकर अपना वोट डाला। उनके साथ उनकी पत्नी और मां भी वोट डालने के लिए पोलिंग बूथ पर पहुंची थी। राज्य में सुबह 8 बजे से मतदान शाम 6 बजे तक बूथ पर लाइन में लग चुके मतदाताओं के वोट डालने तक चलेगा।

बिजनौर, मुरादाबाद और सहारनपुर में EVM खराब

उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण के मतदान के दौरान भी सुबह से ही कई जगहों पर ईवीएम खराब होने की शिकायतें आने लगी है। बिजनौर के बिजनौर इंटर कॉलेज के बूथ 268 पर ईवीएम खराब होने के कारण एक घंटा बाधित हुआ मतदान। सहारनपुर के बेहट स्थित जनता इंटर कालेज के बूथ नम्बर 126 की ईवीएम मशीन खराब होने के कारण यहां भी 1 घंटे से ज्यादा देर तक मतदान बाधित रहा। उधर मुरादाबाद ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के गौहरपुर सुल्तान और ताजपुर माफी में ईवीएम मॉक पोल के दौरान खराब हुई। बाद में दूसरी ईवीएम लगवा कर मतदान करवाया गया।

उत्तराखंडियत को बचाने का दिन है: हरीश रावत

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत ने लिखा है कि आज उत्तराखंडियत को बचाने का दिन है। उन्होंने ट्वीट किया, 'मेरे प्यारे राज्यवासियों, आज उत्तराखंड और उत्तराखंडियत को बचाने का दिन है। आज हमें मिलकर युवाओं में बेरोज़गारी, महँगाई, किसानों पर अत्याचार,महिला असुरक्षा पर वोट की चोट करना है। हमारा आज सुरक्षित होगा, तभी हमारे नौनिहालों का भविष्य सुरक्षित रहेगा। पहले मतदान, फिर जलपान करें।'

उत्तराखंडी स्वाभिमान के लिए वोट दीजिए: प्रियंका गांधी

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने उत्तराखंड के लोगों से खास अपील की है। उन्होंने ट्वीट में लिखा, 'प्रिय उत्तराखंड वासियों... पहाड़, प्रकृति, परंपराएं और प्रेम उत्तराखंड की ताकत हैं। आज उत्तराखंड के उज्ज्वल भविष्य और उत्तराखंडी स्वाभिमान के लिए लोकतंत्र के सबसे मजबूत हथियार: अपने वोट का इस्तेमाल कीजिए। जय उत्तराखंड।'

पहले मतदान फिर अन्य कोई काम: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने तीनों राज्यों के मतदाताओं से रिकॉर्ड वोटिंग की अपील की है। उन्होंने ट्वीट किया, 'उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे दौर के साथ ही आज उत्तराखंड और गोवा की सभी विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग है। सभी मतदाताओं से मेरी विनती है कि वे लोकतंत्र के इस पावन उत्सव के भागीदार बनें और मतदान का नया रिकॉर्ड बनाएं। याद रखें- पहले मतदान, फिर अन्य कोई काम!'

गोवा के राज्यपाल ने किया मतदान

गोवा के राज्यपाल पीएस श्रीधरन पिल्लई ने पत्नी के साथ जाकर मतदान किया।

पीएम मोदी ने गोवा के सीएम को दी शुभकामनाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुबह-सुबह मुझे फोन कर शुभकामनाएं दी हैं। हमें उम्मीद हैं कि गोवा में फिर से भाजपा की सरकार बनेगी। मुझे विश्वास है कि हमें इस बार 22 से ज़्यादा सीटें मिलेंगी। इस बार भी लोग भाजपा को ही वोट देंगे: गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत