महाराष्ट्र में 10 करोड़ के नकली आईटीसी रैकेट का भंडाफोड़, ठाणे का व्यापारी गिरफ्तार

ठाणे में स्टील कम्पनी के मालिक को किया गया गिरफ्तार, 60 करोड़ के फर्जी चालान का उपयोग कर इनपुट टैक्स क्रेडिट हासिल करने का आरोप

Publish: Feb 04, 2022, 05:37 AM IST

Photo Courtesy: Hindustan Times
Photo Courtesy: Hindustan Times

मुंबई। महाराष्ट्र के ठाणे जिले में एक स्टील कम्पनी के मालिक को फर्जी चालान का उपयोग कर इनपुट टैक्स क्रेडिट हासिल करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। आरोपी पर 60 करोड़ रुपए के फर्जी चालान के जरिए इनपुट टैक्स क्रेडिट हथियाने का आरोप है। फिलहाल पुलिस आरोपी से पूछताछ कर रही है। 

जीएसटी आयुक्तालय के एक अधिकारी ने मीडिया को जानकारी देते हुए कहा है कि आयुक्तलाय ने 10.68 करोड़ रुपए के नकली आईटीसी रैकेट का पर्दाफाश किया है। इस मामले में आयुक्तालय ने नवनीत स्टील्स के मालिक को गिरफ्तार किया है। फर्म पर साठ करोड़ के फर्जी चालान पर आईटीसी का लाभ उठाने का आरोप है।फर्म एल्युमिनियम और स्टील के कच्चे माल और तैयार माल का कारोबार करती है। 

लेकिन जांच से पता चला कि नवनीत स्टील्स के मालिक ने विभिन्न फर्जी फर्मों से नकली आईटीसी का लाभ उठाया। आरोपी को केंद्रीय वस्तु एवं सेवा अधिनियम, 2017 के प्रासंगिक प्रावधानों के तहत गिरफ्तार किया गया। इसके बाद गुरुवार को उसे मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश किया गया।

महाराष्ट्र में बीते कुछ महीनों से लगातार नकली आईटीसी रैकेट का भंडाफोड़ हो रहा है। अब तक नवी मुंबई कमिश्नरी ने चोर रोधी अपने अभियान के तहत 425 करोड़ रुपए की कर चोरी का पता लगा चुकी है। जिसमें बीस करोड़ रुपए वसूले भी का चुके हैं। इस अभियान में अब तक कुल ग्यारह लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।