कांग्रेस नेत्री मार्ग्रेट अल्वा होंगी उपराष्ट्रपति पद के लिए विपक्ष की उम्मीदवार, शरद पवार ने किया ऐलान

भारत के उपराष्ट्रपति पद के लिए विपक्ष दलों की उम्मीदवार मार्ग्रेट अल्वा होंगी, एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने ऐलान किया। एनडीए ने पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ को उपराष्ट्रपति पद के लिए अपना उम्मीदवार बनाया है।

Updated: Jul 17, 2022, 01:10 PM IST

नई दिल्ली। भारत के उपराष्ट्रपति पद के लिए विपक्ष दलों की उम्मीदवार मार्ग्रेट अल्वा होंगी। एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने रविवार को ये ऐलान किया। उन्होंने कहा कि सर्वसम्मति से लिए गए इस निर्णय में 17 विपक्षी दल शामिल हैं। 

शरद पवार ने कहा कि, 'हमारी सामूहिक सोच है कि अल्वा मंगलवार को उपराष्ट्रपति पद के लिए नामांकन पत्र दाखिल करेंगी। तृणमूल कांग्रेस तथा आम आदमी पार्टी के समर्थन से वह कुल 19 पार्टियों की संयुक्त उम्मीदवार होंगी। हम ममता बनर्जी और अरविंद केजरीवाल से संपर्क करने की कोशिश कर रहे हैं। पिछली बार उन्होंने राष्ट्रपति पद के लिए हमारे संयुक्त उम्मीदवार का समर्थन किया था।'

विपक्षी दलों ने संयुक्त उम्मीदवार के चयन के लिए रविवार को दिल्ली में बैठक की थी जिसके बाद तमाम नेताओं ने कांग्रेस नेता मार्ग्रेट अल्वा के नाम पर सहमत्ति जताई। यह बैठक में सुप्रीमो शरद पवार के आवास पर हुई, जिसमें कांग्रेस, वाम दल, राष्ट्रीय जनता दल (राजद), समाजवादी पार्टी (सपा) सहित सभी प्रमुख विपक्षी दलों के नेताओं ने हिस्सा लिया।

उपराष्ट्रपति के लिए उम्मीदवारी की घोषणा के बाद, अल्वा ने ट्वीट कर कहा, 'भारत के उपराष्ट्रपति पद के लिए संयुक्त विपक्ष के उम्मीदवार के रूप में नामित होना एक विशेषाधिकार और सम्मान की बात है। मैं इस नामांकन को बड़ी विनम्रता के साथ स्वीकार करती हूं और विपक्ष के नेताओं को धन्यवाद देती हूं, उस विश्वास के लिए जो उन्होंने मुझ पर किया है।'

अल्वा अगस्त 2014 में अपने कार्यकाल के अंत तक गोवा के 17वें राज्यपाल थी। उन्होंने गुजरात, राजस्थान और उत्तराखंड के राज्यपाल के रूप में काम किया है। वह पूर्व में कैबिनेट मंत्री के रूप में काम कर चुकी हैं। राज्यपाल नियुक्त होने से पहले, वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में एक वरिष्ठ नेता थीं और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की संयुक्त सचिव थीं। उनकी सास वायलेट अल्वा 1960 के दशक में राज्यसभा की स्पीकर थीं।