पंजाब CM फेस पर मंथन जारी, डेटा एनालिसिस में जुटे एक्सपर्ट्स, रियल टाइम फीडबैक भेज रही एजेंसियां

अगले हफ्ते होगा कांग्रेस के सीएम उम्मीदवार का ऐलान, रियल टाइम फीडबैक भेज रही है AICC की टीम, डेटा एनालिसिस में जुटे 70 एक्सपर्ट्स, प्राइवेट सर्वे एजेंसियां भी भेज रही है प्रभारी को रिपोर्ट

Updated: Jan 31, 2022, 12:42 PM IST

Photo Courtesy: News18
Photo Courtesy: News18

चंडीगढ़। पंजाब विधानसभा चुनाव रोचक मोड़ पर आ गया है। चुनाव पूर्व आ रहे तमाम पोल्स में कांग्रेस की सरकार बनती दिख रही है। उधर हाईकमान के पास सबसे बड़ी चुनौती जनता के अगले सीएम का चुनाव करना है। चुनाव से तीन हफ्ते पहले स्थिति यह है कि हाईकमान ने सारी ऊर्जा सीएम कैंडिडेट तय करने में लगा दी है।

पंजाब कांग्रेस से मिल रही इंटरनल रिपोर्ट्स के मुताबिक पार्टी में गुटबाजी को देखते हुए AICC ने 350 से ज्यादा लोगों को राज्य में लगा रखा है। सभी विधानसभा क्षेत्रों में AICC के करीब 2 लोग स्वतंत्र रूप से काम कर रहे हैं, और उनका रियल टाइम फीडबैक सीधे हाईकमान के पास भेजा जा रहा है। AICC ने चंडीगढ़ में डेटा एनालिसिस के लिए 70 एक्सपर्ट्स को तैनात कर रखा है।

यह भी पढ़ें: हम UP में बदलाव लाना चाहते हैं और विपक्ष दंगे भड़काना चाहता है: पीएम मोदी

सूत्रों के मुताबिक पहले चरण के फीडबैक में सीएम चरणजीत सिंह चन्नी ने बाजी मार ली है। सीएम पद के लिए पहले फेज में चरणजीत सिंह चन्नी, नवजोत सिंह सिद्धू, सुनील जाखड़ और प्रताप सिंह बाजवा के नाम पर फीडबैक मांगा गया था। इसमें सीएम चन्नी और सिद्धू क्रमशः पहले और दूसरे स्थान पर रहे। हालांकि, फाइनल गेम अभी बाकी है। कांग्रेस अब चन्नी और सिद्धू में से किसी एक को चुनने के लिए रियल टाइम फीडबैक ले रही है।

जनता का सीएम चुनने के लिए अब फेसबुक, ट्विटर व अन्य माध्यमों से भी लोगों से ओपीनियन लिया जा रहा है। लोगों के ओपिनियन का एनालिसिस कर हाईकमान को प्रतिदिन रिपोर्ट भेजा जा रहा है। उधर AICC की टीम से एक और ग्राउंड फीडबैक मांगा गया है। इसके अलावा  कांग्रेस पार्टी कम से कम 3 प्राइवेट एजेंसियों से भी सर्वे रिपोर्ट ले रही है। ये एजेंसियां प्रखंड स्तर पर पार्टी पदाधिकारियों की राय लेकर रिपोर्ट तैयार कर रही हैं। यह सर्वे रिपोर्ट पंजाब कांग्रेस प्रभारी हरीश चौधरी के माध्यम से हाईकमान को भेजा जा रहा है। 

यह भी पढ़ें: 11 फरवरी तक बढ़ी चुनावी रैलियों पर रोक, निर्वाचन आयोग का एलान

जानकारी के मुताबिक सभी डेटा का अध्ययन करने के बाद शुक्रवार तक एनालिटिक्स डिपार्टमेंट आखिरी निष्कर्ष तक पहुंचेगी। ऐसे में माना जा रहा है कि अगले हफ्ते के शुरुआत तक कांग्रेस का सीएम कैंडिडेट घोषित कर दिया जाएगा। बता दें कि पंजाब में चन्नी जहां सीएम पद के लिए स्वभाविक उम्मीदवार हैं, वहीं पीसीसी चीफ नवजोत सिंह सिद्धू लगातार खुद को सीएम फेस के तौर पर प्रोजेक्ट कर रहे हैं। ऐसे में अब देखना यह होगा कि जनता इनमें से जिसे खारिज करती है उसे हाईकमान कैसे मनाएगी? पंजाब में 20 फरवरी को वोट डाले जाएंगे और 10 मार्च को रिजल्ट आएगा।