भारत पर हमले की साजिश रच रहा है दाऊद, कई राजनेता और उद्योगपतियों के नाम हिटलिस्ट में शामिल: NIA

एनआईए के मुताबिक दाऊद इब्राहिम का फोकस दिल्ली और मुंबई पर है, हमले के लिए उसने एक स्पेशल यूनिट भी तैयार की है

Updated: Feb 19, 2022, 12:07 PM IST

Photo Courtesy: Latestly.com
Photo Courtesy: Latestly.com

नई दिल्ली। मोस्ट वांटेड आतंकी दाऊद इब्राहिम को लेकर राष्ट्रीय जांच एजेंसी एएनआई ने बड़ा खुलासा किया है। एनआईए के मुताबिक दाऊद इब्राहिम भारत पर बड़े हमले की साजिश रच रहा है। दाऊद इब्राहिम की हिट लिस्ट में देश भर के कई राजनेता और उद्योगपतियों के नाम शामिल हैं। अपने हमले की साजिश को अंजाम देने के लिए दाऊद ने एक स्पेशल यूनिट का भी गठन किया है।

इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक एनआईए द्वारा दर्ज की गई एफआईआर में इस बात का खुलासा हुआ है। दाऊद इब्राहिम ने देश भर के विभिन्न हिस्सों में हिंसा फैलाने की योजना बनाई है। अपने इस मंसूबे में कामयाब होने के लिए विस्फोटक और घातक हथियारों के सहारे वह भारत पर हमले की तैयारी कर रहा है।

रिपोर्ट के मुताबिक दाऊद इब्राहिम का फोकस दिल्ली और मुंबई पर है। देश भर के कई राजनेता व उद्योगपतियों के नाम उसकी हिट लिस्ट में हैं। हमले को अंजाम देने के लिए दाऊद ने एक विशेष यूनिट का गठन किया है।

ईडी ने हाल ही में दाऊद इब्राहिम और उसके सहयोगियों के खिलाफ आतंकी गतिविधियों को वित्तीय सहायता मुहैया कराने के मामले में मनी लांड्रिंग का मुकदमा दर्ज किया है। ईडी इस सिलसिले में दाऊद के भाई इकबाल कासकर और उसके गिरोह के लोगों से पूछताछ करने वाली है। शुक्रवार को इकबाल कासकर को 24 फरवरी तक के लिए ईडी की कस्टडी में भेजा गया है।

दाऊद इब्राहिम मार्च 1993 में हुए बॉम्बे बम ब्लास्ट केस का मुख्य साजिशकर्ता है। वह भारत का मोस्ट वांटेड आतंकी है। बीच बीच में दाऊद के कराची और दुबई में होने की खबरें आती रहती हैं। पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर जावेद मियांदाद दाऊद इब्राहिम के समधी हैं। जावेद मियांदाद के बेटे जुनैद का निकाह दाऊद की बेटी महरुख से हुआ था।

दाऊद इब्राहिम को मार गिराने के लिए हो चुके हैं दो ऑपरेशन

दाऊद इब्राहिम को ठिकाने लगाने के लिए भारत कथित तौर पर कई कोशिशें कर चुका है। ऐसा कहा जाता है कि दाऊद को मार गिराने के लिए ऑपरेशन मुच्छड़ और ऑपरेशन किल दाऊद शुरू किए गए थे। लेकिन यह अपने अंजाम तक पहुंचने से पहले ही नाकाम हो गए। 2005 में दाऊद की बेटी की शादी से पहले दुबई में दाऊद को मार गिराने की योजना बनाई गई थी।

ऑपरेशन मुच्छड़ के नाम से यह ऑपरेशन आईबी की देखरेख में संचालित किया जा रहा था। मौजूदा राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल इस ऑपरेशन की निगरानी कर रहे थे। भारतीय खुुफिया एजेंसी को यह पुख्ता जानकारी मिली थी कि दुबई के ग्रांड हयात होटल में दाऊद की बेटी की शादी का रिसेप्शन होना है। इसके लिए छोटा राजन के दो शार्पशूटर्स विक्की मल्होत्रा और फरीद तानाशाह को तैयार किया गया था। एक दिन अजीत डोभाल कथित तौर पर जब इन शार्प शूटर्स के साथ मीटिंग कर रहे थे, उसी वक्त मुंबई क्राइम ब्रांच की टीम वहां पहुंच गई और दोनों शार्पशूटर्स को गिरफ्तार कर ले गई। 

2011 में अमेरिका द्वारा ओसामा बिन लादेन को मार गिराए जाने के बाद भारतीय खुफिया एजेंसी ने भी उसी तर्ज पर दाऊद को मारने की योजना बनाई। इसके लिए रॉ के नौ एजेंट को तैयार किया गया। ऑपरेशन किल दाऊद के मुताबिक, दाऊद को कराची के क्लिफ्टन रोड स्थित उसके बंगले से डिफेंस हाउसिंग सोसायटी के मेस जाते वक्त रॉ के एजेंट निशाना बनाने वाले थे। सितंबर 2013 की एक शाम जब दाऊद रोजाना की तरह अपने बंगले से पाकिस्तानी आर्मी चीफ से मिलने जा रहा था, तब रॉ के सुपर बॉय उसका इंतजार कर रहे थे। लेकिन ऐन मौके पर ऑपरेशन को लीड करने वाले एजेंट को एक फोन कॉल आया और ऑपरेशन बंद करना पड़ा। कहा जाता है कि दाऊद तक इस ऑपरेशन की भी भनक पहुंच चुकी थी। इसके बाद दाऊद ने कथित तौर पर पाकिस्तान में अपना ठिकाना भी बदल लिया।