महिला पत्रकार राणा अय्यूब के खिलाफ ED की कार्रवाई, 1.77 करोड़ रुपए जब्त

केंद्र सरकार की नीतियों के खिलाफ मुखर रही हैं राणा अय्यूब, कई बार मिल चुकी है जान से मारने और रेप की धमकी, अब केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी ने जब्त की संपत्ति

Updated: Feb 11, 2022, 05:22 PM IST

नई दिल्ली। वॉशिंगटन पोस्ट जैसे विश्व के मशहूर अखबारों और पत्रिकाओं की नियमित कॉलमनिस्ट व पत्रकार राणा अय्यूब के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने बड़ी कार्रवाई की है। केंद्रीय जांच एजेंसी ने राणा अय्यूब की 1.77 करोड़ रुपए की संपत्ति सीज़ कर दी है। पीएम केयर्स फंड घोटाले को लेकर मुखर रहीं राणा अय्यूब के खिलाफ डोनेशन के रूप में लिए गए पैसे के गबन का आरोप है।

ईडी के अधिकारियों के मुताबिक राणा अय्यूब ने कथित तौर पर 3 अभियानों के लिए दिए गए दान का सही उद्देश्य के लिए इस्तेमाल नहीं किया। जांच एजेंसी ने पिछले साल सितंबर महीने में उत्तर प्रदेश पुलिस की ओर से दर्ज की गई FIR के आधार पर राणा अय्यूब के खिलाफ जांच शुरू की थी। शिकायतकर्ता विकास सांकृत्यायन ने आरोप लगाया था कि राणा अय्यूब ने केटो पर राहत अभियानों के माध्यम से अवैध रूप से सार्वजनिक धन इकट्ठा किया था।

यह भी पढ़ें: UP में संदेह नहीं लेकिन उत्तराखंड में मुकाबला कड़ा है, प्रचार से लौटे सीएम शिवराज कह गए बड़ी बात

हैरानी की बात यह है कि खुद इस मामले में उत्तर प्रदेश पुलिस ने अबतक चार्जशीट दाखिल नहीं की है। ईडी का दावा है कि राणा अय्यूब को एफसीआरए (विदेशी योगदान नियमन अधिनियम) के तहत बिना किसी मंजूरी के विदेशी चंदा मिला। हालांकि इनकम टैक्स और ईडी की कार्रवाई के बाद पत्रकार राणा अय्यूब ने विदेशी चंदा वापस भी कर दिया था।

विदेशी चंदे की वापसी के बाद भी उनके पास लगभग 2 करोड़ रुपए थे, लेकिन आरोप है कि केवल 28 लाख रुपए का उपयोग किया गया। ईडी का दावा है कि उन्होंने गोवा की यात्रा जैसे निजी खर्चों के लिए चंदे के पैसों का इस्तेमाल किया। यही नहीं उनपर यह भी आरोप लगा है कि दान के पैसों से 50 लाख रुपए की फिक्स डिपोजिट (FD) भी उन्होंने की थी। पूछताछ के दौरान राणा अय्यूब ने ईडी को बताया कि एफडी उन्होंने बैंक मैनेजर के सुझाव पर इसलिए किया ताकि उसे कुछ ब्याज मिल सके और एक अस्पताल बनाया जाए। 

यह भी पढ़ें: अडानी और अंबानी की पूजा की जानी चाहिए, बीजेपी सांसद का अजीबोगरीब तर्क

एक ओर ईडी ने पत्रकार राणा के करोड़ों रुपये जब्त कर लिए हैं, वहीं दूसरी तरफ उन्हें जान से मारने की धमकी देने वाले शख्स, सिद्धार्थ श्रीवास्तव को मुंबई पुलिस ने भोपाल से गिरफ्तार किया है। आरोपी ने राणा अय्यूब के काम को लेकर उन्हें चेतावनी दी थी और कहा था कि अगर उन्होंने अपना काम नहीं रोका तो वो उनकी हत्या कर देगा। इस शख्स ने एक फेक इंस्टा अकाउंट भी बनाया था।

 बता दें कि राणा अय्यूब केंद्र की मोदी सरकार के खिलाफ लगातार मुखर रही हैं और इसी वजह से अक्सर उन्हें रेप और जान से मारने की धमकियां मिलती रही हैं। महिला पत्रकार के खिलाफ केंद्रीय एजेंसी ईडी की कार्रवाई को कई सोशल मीडिया यूजर्स स्वतंत्र आवाजों को दबाने के लिए सरकार का हथकंडा करार दे रहे हैं।