11 फरवरी तक बढ़ी चुनावी रैलियों पर रोक, निर्वाचन आयोग का एलान

पहले यह रोक 31 जनवरी तक लागू की गयी थी, अब चुनाव आयोग ने इस बढ़ाने का फैसला किया है

Updated: Jan 31, 2022, 10:35 AM IST

नई दिल्ली। निर्वाचन आयोग ने चुनावी रैलियों पर रोक को जारी रखने का फैसला किया है। आयोग ने चुनावी रैलियों पर लगी रोक को 11 फरवरी तक के लिये बढ़ा दिया है। हालांकि चुनाव आयोग ने राजनतीतिक दलों को प्रचार से संबंधी छूट भी दी है।

अपनी पिछली बैठक में चुनाव आयोग ने चुनावी रैलियों पर 31 जनवरी तक के लिये रोक को बढ़ा दिया था। रोक की अवधि समाप्त होने पर सोमवार को आयोग ने बैठक की। जिसके बाद कोरोना की ताज़ा स्थिति पर समीक्षा करते हुए आयोग ने चुनावी रैलियों पर लगी रोक को 11 फरवरी तक बढ़ाने का फैसला किया।

हालांकि पाँचों राज्यों में चुनावी सरगर्मी को देखते हुए चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों को प्रचार के लिये छूट भी दी है। चुनाव आयोग ने हज़ार लोगों की क्षमता के साथ फिजिकल रौली की अनुमति दी है। इसके साथ ही पाँच सौ लोगों की क्षमता के साथ इंडोर मीटिंग की भी अनुमति दी गयी है। वहीं डोर टू डोर कैंपेन के लिये भी अधिकतम लोगों की संख्या 20 कर दी गयी है।

देश भर के कुल पाँच राज्यों उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा में विधानसभा के चुनाव होने हैं। इनमें सबसे ज़्यादा सीटें उत्तर प्रदेश में हैं। इस लिहाज़ से चुनावी प्रक्रिया में सबसे लंबा वक्त भी यहीं लगने वाला है। उत्तर प्रदेश में कुल सात चरणों में मतदान होने हैं। सभी राज्यों  के चुनावी परिणाम दस मार्च को आएंगे।