कांग्रेस नेता नाना पटोले के फोन की अवैध टैपिंग मामले में पुणे की पूर्व पुलिस कमिश्नर रश्मि शुक्ला पर केस दर्ज 

पिछले साल पटोले ने राज्य विधान सभा में दावा किया था कि 2016-2017 में जब वह बीजेपी के सांसद थे तो उनका फोन अमजद खान के नाम से टेप किया गया था, पटोले के इस दावे के बाद राज्य में हंगामा मच गया था , राज्य सरकार ने इस दावे की जाँच के लिए एक कमेटी बनाई थी, कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर शुक्ला पर मामला दर्ज

Publish: Feb 27, 2022, 03:26 AM IST


मुंबई। 
महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले के फोन की अवैध टैपिंग मामले में पुणे की पूर्व पुलिस कमिश्नर रश्मि शुक्ला के खिलाफ पुणे के बुंदगार्डन पुलिस थाने में मामला दर्ज किया गया है। पिछले साल पटोले ने राज्य विधान सभा में ये दावा किया था कि महाराष्ट्र में पिछली भाजपा सरकार के कार्यकाल के दौरान 2016-2017 में जब वह भाजपा के सांसद थे तो उनका फोन अमजद खान के नाम से टेप किया गया था। उन पर आरोप लगाया गया था कि वह नशीले पदार्थों की तस्करी में शामिल थे। 
पटोले ने ये भी आरोप लगाया था कि केंद्रीय मंत्री रावसाहब दानवे के निजी सहायक, तत्कालीन भाजपा सांसद संजय काकड़े और अन्य निर्वाचित प्रतिनिधियों के भी फोन टेप किए गए थे। उन्होंने कहा था कि फोन टेपिंग के जरिये उनके राजनीतिक कॅरियर को नष्ट करने का प्रयास किया गया था। 
पटोले के आरोपों की जाँच के लिए राज्य के गृह मंत्री दिलीप वलसे पाटिल ने पुलिस महानिदेशक संजय पांडेय की अध्यक्षता में एक 3 सदस्यीय कमेटी का गठन किया था।  3 सदस्यीय समिति ने 2015 से 2019 के बीच गलत राजनीतिक उद्देश्यों के लिए निर्वाचित प्रतिनिधियों के अवैध फोन टेपिंग मामले की जाँच की। 
समिति ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि मार्च 2016 से जुलाई 2018 के बीच पुणे पुलिस कमिश्नर रहते हुए रश्मि शुक्ला ने अवैध फोन टेपिंग की थी। इसलिए शनिवार को शुक्ला पर भारतीय टेलीग्राफ अधिनियम की धारा 26 के तहत मामला दर्ज किया गया है। 
शुक्ला  वर्तमान में हैदराबाद में सीआरपीएफ के अतिरिक्त महानिदेशक के रूप में तैनात हैं। पुणे से 2018 में ट्रांसफर होने के बाद शुक्ला को महाराष्ट्र एसआईडी की जिम्मेदारी दी गई थी। इस दौरान भी उन पर फोन टेपिंग के आरोप लगे थे।